home page

चना और सरसों में आया उछाल, कुछ दिनों बाद जौ में तेजी आने की आशंका

 इन दिनों मंडियो में चना, सरसों और जौ के भाव में लगातार उछाल आ रहा है.
 | 
 चना और सरसों में आया उछाल, कुछ दिनों बाद जौ में तेजी आने की आशंका

Rajasthan : प्रदेश की विभिन्न मंडियो में सरसों के भाव में तेजी आई है. पिछले एक सप्ताह से सरसों के भाव में लगभग 500 से 700 रुपए का उछाल दिखा है. सरसों ही नहीं बल्कि पिछले दो सप्ताह से चना के भाव में भी लगातार तेजी दौर बरकरार है. ज्यादातर मंडियो में चना 6000 से ऊपर बिक रहा है.

चना और सरसों के बाद अब जौ में भी उछाल आने के आसार बने हुए हैं. अलवर मंडी में व्यापारियों के मुताबिक, इस साल विदेश में जौ का उत्पादन कमजोर रहा. इसके बाद जौ की मांग लगातार बढ़ रही है. बढ़ती डिमांड के कारण जौ के भाव में तेजी आने की संभावनाएं ज्यादा हो जाती है. साथ-साथ सरसों और चना में तेजी का सिलसिला बरकरार रहेगा.

हालांकि व्यापारियों के मुताबिक, भाव में कुछ दिन ठहराव का दौर भी रह सकता है. परंतु फिर ठहराव के बाद तेजी आना शुरू हो जाएगी. सरसों में आ रही रोजाना तेजी के बाद शुक्रवार को भी भाव तेज हो गए. सरसों की एसएसपी पर खरीद हो रही है परंतु आवक कमजोर रह रही है. इसी के बीच अलवर मंडी में बीते दिन शुक्रवार को सरसों, चना और जौ के भाव में उछाल रहा। 

5000 रुपए से ज्यादा हुए सरसों भाव

प्रदेश की विभिन्न मंडियो में सरसों पिछले दिनों जहां ₹5000 से कम के भाव में बिक रही थी वहीं अब 5000 रुपए के भाव से ऊपर जा चुकी है. इन दिनों मंडी में आवक कमजोर रह रही है क्योंकि कई किसानों ने सीजन के बाद सरसों का स्टॉक कर लिया था.

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like