home page

Cumin : मेड़ता मंडी में जीरा के भावों में आई गिरावट, 2 से 3 दिन में फिर तेजी का अनुमान

 | 
 Cumin : मेड़ता मंडी में जीरा के भावों में आई गिरावट, 2 से 3 दिन में फिर तेजी का अनुमान

Merta : मेड़ता मंडी में लगातार एक सप्ताह से जीरे के भाव में उछाल देखने को मिल रहा था. इसके बाद बीते दिन जीरे में तेजी के घटनाक्रम पर ब्रेक लग गया. मेड़ता मंडी में जीरा बुधवार शाम को 2 हजार रुपए गिर गया. जबकि पहले दिन मंगलवार को जीरा का एवरेज भाव 30 हजार रुपए प्रति क्विंटल तक पहुंच गया था. इसके साथ ही अच्छी सुपर ए क्वालिटी की 2 से 3 ढ़ेरी की बोली 36000 से 38000 प्रति क्विंटल तक लगी.

सामान्य तौर पर मेड़ता मंडी में जीरा 20 हजार रुपए से लेकर 30 हजार रुपए प्रति क्विंटल तक बिक रहा है. पिछले एक सप्ताह से ज्यादातर ढ़ेरी के भाव 25 हजार से लेकर 27 हजार के आसपास नजर आ रहे थे. खराब मौसम को देखते हुए जीरा की आवक में भी कमी दर्ज की गई.

2 हजार रुपए की गिरावट

मेड़ता मंडी में व्यापारियों से वार्तालाप के समय उन्होंने बताया कि कृषि उपज मंडी में वैसे तो पिछले एक सप्ताह से जीरा के भाव में उछाल दिख रहा है. लेकिन मंगलवार को 2 हजार रुपए की गिरावट रही. व्यापारियों ने बताया कि खराब मौसम रहने की वजह से आवक कम हुई. इसी कारण है उच्च क्वालिटी का जीरा मंडी में नजर नहीं आया. इसीलिए भाव में गिरावट दर्ज हुई.

आने वाले 2 से 3 दिनों में जीरे के भाव में तेजी आने का अनुमान है. क्योंकि जीरे की इंटरनेशनल बाजार में डिमांड मजबूती से बनी हुई है. यूरोपीय देश भी अब भारत से जीरा एक्सपोर्ट करने में जुटे हुए हैं. इसी वजह से आने वाले 2 से 3 दिनों में जीरा के भाव में रंगत देखने को मिल सकती है.

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like