home page

लीजिये! राजस्थान में इस दिन से शुरू होगी मानसून की रिमझिम बारिश, काले बादल करेंगे ठंडक

राजस्थान में प्री मानसून की बारिश शुरू होने वाली है. जिसके कारण कई जिलों में बारिश होने के आसार हैं.
 | 
लीजिये! राजस्थान में इस दिन से शुरू होगी मानसून की रिमझिम बारिश, काले बादल करेंगे ठंडक

Rajasthan Monsoon : गर्मी का सामना कर रही राजस्थान की जनता को अब राहत मिलने वाली है. प्रदेश में प्री-मानसून का दौर शुरू हो जाएगा. मौसम जानकारों के मुताबिक , राजस्थान में पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव आज समाप्त हो जाएगा. जिसके कारण 11 जिलों में ओलावृष्टि और बारिश की संभावना जताई गई है. राजधानी जयपुर मौसम केंद्र द्वारा चार दिनों तक आंधी और बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. प्री मानसून की बारिश शुरू होने के बाद राजस्थान के 6 जिलों के तापमान में गिरावट आएगी.

जयपुर मौसम केंद्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि, महाराष्ट्र में मानसून दाखिल हो चुका है. जिसके चलते नमी भरी हवाओं का प्रभाव मध्य प्रदेश और राजस्थान के दक्षिणी हिस्सों में देखने को मिलेगा. इन हवाओं के साथ बारिश होने के आसार हैं जिसको प्री मानसून की बारिश ही कहा जाएगा. राजस्थान में सोमवार 10 जून से प्री मानसून की बारिश शुरू होने वाली है.

तीन दिनों तक आंधी के साथ-साथ बारिश

जिसके चलते दक्षिणी पूर्वी राजस्थान कोटा और उदयपुर संभाग के झालावाड़, बांसवाड़ा, डूंगरपुर, चित्तौड़गढ़, उदयपुर में आगामी तीन दिनों तक आंधी के साथ-साथ बारिश का मौसम रहेगा. सामान्य तौर पर मानसून केरल में दाखिल होने के बाद 25 दिन बाद राजस्थान में एंट्री ले लेता है. अनुमान जताया जा रहा है कि जून के अंतिम सप्ताह में प्रदेश में मानसून की एंट्री हो सकती है. 

प्रदेश में पिछले दो दिनों से वेस्टर्न डिस्टरबेंस के सक्रिय होने के कारण सात जिलों में बारिश आंधी और ओलावृष्टि देखने को मिली. जिसके चलते चूरू, जैसलमेर, सीकर, कोटा, फलोदी, बीकानेर और गंगानगर का तापमान गिरा. बीते दिन 9 जून को राजधानी जयपुर में भी बादल छाए रहे तापमान में हल्की गिरावट के साथ 40.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. आज राजधानी में मौसम साफ रहने का अनुमान है. और तापमान में भी स्थिरता बनी रहेगी.

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like