home page

Wedding: क्यों कम हुआ रात की शादी का ट्रेंड, क्या हैं खास वजह

Wedding Cost Cutting : दुनिया तेजी से बदल रही है, और हर चीज में हर दिन नए ट्रेंड देखने को मिल रहे हैं। आजकल शादियों में भी एक नया ट्रेंड देखने को मिल रहा है,
हां लोग रात की जगह दिन में शादी करने की प्लानिंग कर रहे हैं। 

 | 
Wedding: क्यू कम हुआ रात की शादी का ट्रेंड, क्या हैं खास वजह 

Wedding Investment : यह ट्रेड भारत, अमेरिका सहित दुनिया भर में देखने को मिल रहा है। वास्तव में, दिन की शादी करने का एक बड़ा कारण कम खर्च होता है। दूसरी वजह है कि मैरिज हॉल की बुकिंग और योजना बनाना सस्ता है। OFD कंसल्टिंग की मेघन एली ने बताया कि दिन में शादी करना कम औपचारिक होता है, इससे सब कुछ आसानी से होता है और यह कम खर्चीला भी होता है।

मेहमान अब देर रात तक चलने वाले समारोह को पसंद नहीं कर रहे

अमेरिका के बेट्सी और गेब्रियल मार्टिनेज एक ऐसे जोड़े हैं जिन्होंने इस नए चलन को अपनाया और पिछले महीने दिन में शादी की। गेब्रियल के मुताबिक, दिन में शादी करने का सबसे बड़ा फायदा उन्हें जो दिखता है, वह है आरामदायक माहौल। उनके मुताबिक, जब

मैरिज प्लानर इविन के अनुसार मेहमान अब देर रात तक चलने वाले समारोहों को पसंद नहीं कर रहे। वे कहते हैं, जब समारोह जल्दी खत्म होते हैं, तो मेहमान सक्रिय रहते हैं और अंत तक रुकते हैं। यह उन लोगों के लिए भी अच्छा होता है जो शहर के बाहर से आए होते हैं. इससे वे जल्दी घर जा सकते हैं।

दिन में शादी हुई तो कुछ खास रीति-रिवाजों का पालन किया गया, जिससे शादी जल्दी खत्म हो गई। इस कारण उन्हें खर्चे बचाने में भी मदद मिली। इसके साथ ही उन्होंने शादी के लिए दिन का समय इसलिए चुना ताकि वे वसंत की रोशनी का आनंद ले सकें।

मैरिज प्लानर्स की मानें तो दिन की शादी

में ना केवल खर्च में कटौती होती है बल्कि यह जश्न को ज्यादा सहज और सुरक्षित भी बनाता है। ऐसी शादियों में शराब की खपत भी कम या न के बराबर होती है। जिससे तनाव भी कम होता है। इस तरह के वलन को अपनाने से जोड़े अपने हिसाब से और सिंपल तरीके से शादी का जश्न मना पाते हैं। लॉन स्पोर्ट्स और लाइव संगीत जैसी चीजें भी दिन के समय ही ज्यादा बेहतर लगती हैं। वहीं, इन दिनों रात में शादी करने वाले जोड़े भी रात 10 बजे से पहले अपनी शादी संपन्न करने की कोशिश कर रहे हैं। यह ट्रेंड न केवल आर्थिक और सामाजिक फायदे दे रहा है बल्कि जोड़ों को अपनी पसंद के अनुसार शादी करने के लिए भी प्रोत्साहित कर रहा है।

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like