home page

भारत की ये 4 जगह रिवर राफ्टिंग के लिए मशहूर, ट्रिप के दौरान जरूर करें विजिट

गर्मियों का मौसम रिवर राफ्टिंग के लिए अनुकूल होता है. भारत में ऐसी काफी जगह है जो रिवर राफ्टिंग के लिए मशहूर है.
 | 
भारत की ये 4 जगह रिवर राफ्टिंग के लिए मशहूर, ट्रिप के दौरान जरूर करें विजिट

River Rafting 4 Places : गर्मियों की छुट्टियों के दौरान अगर आप कहीं घूमने के साथ-साथ रिवर राफ्टिंग का मजा लेने का प्लान कर रहें हैं तो आपको चार ऐसी जगह के बारे में बताएंगे. जहां आप रिवर राफ्टिंग रोमांच का मजा ले सकते हैं. आपको बता दे की गर्मियों के दौरान जब नदियों का जलस्तर बढ़ जाता है तो राफ्टिंग करने का बिल्कुल अनुकूल समय हो जाता है. बढ़े हुए जलस्तर में राफ्टिंग करने का मजा ही अलग है. सीजन के दौरान आपको जो चार जगह बताएंगे यहां पर रिवर राफ्टिंग के लिए भीड़ लगी रहती है.

दार्जिलिंग में रिवर राफ्टिंग 

पश्चिम बंगाल के दार्जिलिंग में चाय के बागान मशहूर है. यहां दो नदियों में रिवर राफ्टिंग का मजा लिया जा सकता है. तीस्ता और रंगीत नदी पर राफ्टिंग करना नेचर प्रेमियों को खूब पसंद आता है. राफ्टिंग के साथ-साथ यहां आपको हरे-भरे जंगलों का भी मजा आएगा.

ऋषिकेश में रिवर राफ्टिंग 

उत्तराखंड में पड़ने वाले ऋषिकेश में रिवर राफ्टिंग के लिए बेहद ही अच्छी जगह है. यहां भारतीय ही बल्कि विदेशों से भी हजारों लोग रिवर राफ्टिंग करने और घूमने के लिए आते हैं. यह स्थान रिवर राफ्टिंग के लिए परफेक्ट माना जाता है.

लद्दाख में रिवर राफ्टिंग 

भारत का मंगल ग्रह जैसा दिखने वाला राज्य लद्दाख बेहद ही खूबसूरत स्थान है. यहां की खूबसूरती इस कदर है कि कोई भी एक बार जाने के बाद दोबारा जाना जरूर चाहेगा. लद्दाख में बहने वाली जंस्कार नदी पर राफ्टिंग करने का अपना अलग ही मजा है. नदी के सुंदर घाट और ठंडे पानी में राफ्टिंग करने का रोमांच अलग ही है.

कुर्ग में रिवर राफ्टिंग

कर्नाटक में पड़ने वाला कुर्ग रिवर राफ्टिंग के लिए बेहद ही रोमांचकारी जगह है. यहां पर कॉफी के बागान इतने ही शानदार दिखते हैं कि घूमने वाले कहा यह स्थान मन मोह लेता है. यहां बारापोल नदी रिवर राफ्टिंग के लिए अच्छी जगह है. बादलों से ढके पहाड़ों के बीच राफ्टिंग करने का अलग तरह का अनुभव होता है.

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like