home page

वाराणसी घूमने का प्लान तो 5 जगहों पर जरूर जाइये, भारतीयों से ज्यादा आते हैं विदेशी पर्यटक

अगर आप वाराणसी घूमने का प्लान बना रही है तो हम आपको कुछ ऐसी जगह के बारे में बताएंगे अगर आप वहां नहीं गए. तो आपकी यात्रा अधूरी रह जाएगी.
 | 
वाराणसी घूमने का प्लान तो 5 जगहों पर जरूर जाइये, भारतीयों से ज्यादा आते हैं विदेशी पर्यटक

Best Places to Visit in Varanasi : भारत में पर्यटन के लिहाज से उत्तर प्रदेश काफी महत्वपूर्ण है. ऐसे तो उत्तर प्रदेश में कई पुराने शहर हैं परंतु उन सब में भी खास स्थान रखने वाला वाराणसी है. प्रदेश के वाराणसी शहर को बनारस या काशी के नाम से भी कहा जाता है मैं आपको घूमने की ढेर सारी जगह मिल जाएगी. इस शहर का इतिहास पुरानी कथाओं में देखने को मिलता है. यह पवित्र स्थल है इसको भगवान शिव की नगरी भी कहा जाता है.

अगर आप यहां मंदिरों में दर्शन या ट्रिप के लिए परिवारजनों व दोस्तों के साथ घूमने जा रहे हैं. तो मंदिरों में दर्शन के साथ यहां आप बहुत सी जगह पर घूम सकते हैं. यहां के विशाल मंदिरों में आपको श्रद्धालुओं की भारी संख्या देखने को मिल जाएगी. वाराणसी को देखने और गंगा दर्शन के लिए विदेशों से खूब पर्यटक यहां पहुंचते हैं. जिससे आपकी यह ट्रिक और भी शानदार हो जाएगी. ऐसी जगह जहां आपको इतिहास की बहुत सारी चीज़ सीखने को मिलेगी और आपको यह रोमांचित कर देगी.

अस्सी घाट दर्शन

अगर आप वाराणसी जा रहे हैं तो अस्सी घाट पर आपको जरूर जाना चाहिए. यह स्थान गंगा नदी के संगम पर स्थित है. यहां पर खूब संख्या में पर्यटक पहुंचते हैं. अस्सी घाट पर आप सूर्योदय और सूर्यास्त का दृश्य देखकर दंग रह जाएंगे. अस्सी घाट पर माना जाता है कि महाकवि तुलसीदास की मृत्यु हुई थी. यहां स्थापित पीपल के पेड़ के नीचे बड़े शिवलिंग के लिए यह जगह काफी प्रसिद्ध है. घूमने के साथ-साथ यहां आप गंगा आरती के भी दर्शन कर सकते हैं.

विंधाम वॉटरफॉल

यह वॉटरफॉल टूरिस्ट प्लेस के लिए बेहतर जगह है. यह वाराणसी से लगभग 90 किलोमीटर दूर मिर्जापुर जिले में पड़ता है. यह आप घूमने के साथ-साथ मजे कर सकते हैं. 

गंगा घाट नाव की सवारी

बनारस में जाने के बाद अगर आप गंगा घाट नहीं गए और नाव की सवारी नहीं की तो फिर आपकी ट्रिप अधूरी रह जाएगी. यहां शाम का वक्त मन मोह लेने वाला होता है और मन को शांति मिलती है.

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like