home page

Heat Stroke: गर्मियों में 75 फीसदी भारतीयों को डिहाइड्रेशन, सिरगर्द और चक्कर आम बात, इस तरीके से करे बचाव

Dehydration Signs And Symptoms : एक रिपोर्ट के अनुसार गर्मियों में 75% भारतीय डिहाइड्रेटेड रहते हैं यानी वे पर्याप्त पानी नहीं पीते। जैसे ही तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर पहुंचता है, शारीरिक एक्टिविटी के लिए पानी और महत्वपूर्ण हो जाता है।

 | 
Heat Stroke: गर्मियों में 75 फीसदी भारतीयों को डिहाइड्रेशन, सिरगर्द और चक्कर आम बात, इस तरीके से करे बचाव 

Heat Stroke: गर्मी के मौसम में यदि सिरदर्द या फिर हल्के चक्कर से महसूस हो रहे हैं तो यह पानी की कमी का संकेत भी हो सकता है। पर्याप्त पानी न पीने से थकान हो सकती है। मांसपेशियों में अकड़न आ सकती है। इसका बेहद सामान्य लक्षण मुंह सूखना और यूरिन का रंग बदलना है। वहीं दूसरी ओर यदि आप पर्याप्त पानी पीते हैं तो इससे मूड बेहतर रहता है, मस्तिष्क तेजी से काम करता है। ध्यान बढ़ता है। यदि आप भी कम पानी पीते हैं तो ये टिप्स मदद कर सकते हैं।

पानी में बर्फ, नींबू की स्लाइस मिला लें

अगर आपको सादा पानी अच्छा नहीं लगता तो उसमें कुछ प्रयोग कर सकते हैं। सादे पानी की जगह उसमें बर्फ के कुछ टुकड़े डाल लें। नींबू, संतरा या मोसंबी की स्लाइस काट कर डाल सकते हैं। इसके अलावा ऐसे ही कुछ और प्रयोग भी कर सकते हैं, जिससे पानी का स्वाद बढ़ जाए।

कांच की पारदर्शी बोतल का उपयोग करें

यदि पानी पीने के लिए बोतल का इस्तेमाल करते हैं तो कांच की रंगहीन बोतल रखें। दरअसल बोतल में पानी की मात्रा साफ दिखती है, जिससे यह जान पाते हैं कि आपने कितना पानी पिया है। इससे आप पानी पीने के लिए प्रेरित होते हैं। शोध बताता है कि पानी के लिए रंगीन बोतल का उपयोग करने वाले कई बार पानी पीना भूल जाते हैं।

पानी वाले फल व सब्जियां बढ़ाएं

शरीर को हाइड्रेटेड रखने के लिए पानी के अलावा रसीले फल जैसे कि तरबूज, खरबूज, संतरा, नाशपाती आदि का भी सेवन करें। कुछ फलों में 90% तक पानी होता है। इसके अलावा सूप और डेयरी उत्पाद भी शरीर को हाइड्रेट रखने में मददगार हैं।

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like