home page

1 पेग, 2 पेग या 3 पेग कितनी लिमिट में पिएं शराब तो नहीं करती ज्यादा नुकसान, समझ लें सबकुछ

Positive Effects Of Alcohol : विवाह शादी और कोई भी फंक्शन में शराब आमतौर पर परोसी जाती है। शराब शौकीनों के लिए आज हम बड़ी अच्छी जानकारी लेकर आए हैं। शराब पर कई रिसर्च की गई है। बता दें कि एक लिमिट में आप अल्कोहल का सेवन कर सकते हैं। 

 | 
1 पेग, 2 पेग या 3 पेग कितनी लिमिट में पिएं शराब तो नहीं करती ज्यादा नुकसान, समझ लें सबकुछ

Alcohol News : शराब को लेकर कई रिसर्च किया जा चुके हैं। अल्कोहल शरीर के लिए हानिकारक भी है। लेकिन शराब को थोड़ी-थोड़ी मात्रा में पिने में कोई परेशानी नहीं है। शराब हमारे जीवन शैली को काफी प्रभावित करती है। शराब हमारे सेहत के लिए भी हानिकारक है। सोशल लाइफ में अल्कोहल का अपना ही एक अलग रुतबा है। 

शराब पीने के अलग-अलग बहाने

शराब पीने के अलग-अलग लोगों के अलग-अलग बहाने होते हैं। कोई गम में शराब पीता है तो कोई खुशी में शराब पीता है। लोग गम भुलाने के लिए अभी शराब का सेवन करते हैं। अल्कोहल के सेवन से बॉडी रिलैक्स हो जाती है और टेंशन खत्म हो जाती है। मगर एक लिमिट में शराब पीना सेहत के लिए नुकसानदायक नहीं होता लेकिन ज्यादा शराब पीना सेहत के लिए हानिकारक होता है।

शराब के नुकसान से जुड़ी कई रिपोर्ट्स में से कुछ कहते हैं कि सीमित मात्रा में ऐल्कोहॉल लेने से सेहत को कोई नुकसान नहीं होता या कम होता है। शराब को लेकर कुछ अध्ययन ने बताया है कि लिमिट में शराब पीने से कम नुकसान होता है। तो आइए जानते हैं कि इन अध्ययनों में क्या बताया गया है और शराब की सही मात्रा क्या है। पहले ऐल्कोहॉल के कितने प्रकार हैं?

ऐल्कोहॉल या इथेनॉल, किसी भी ड्रिंक का मुख्य साइकोएक्टिव इंग्रीडिएंट है। यह खाने से किसी भी व्यक्ति का मन और मानसिक स्वास्थ्य प्रभावित हो सकता है। कई प्रकार के ऐल्कोहॉल हैं, जैसे- वाइन, बियर, व्हिस्की, जिन, कॉग्नेक, वोडका, रम, ब्रांडी आदि। 

ऐल्कोहॉल के नुकसान

एक अध्ययन में बताया गया है कि 330 मिलीलीटर बीयर, 30 मिलीलीटर डिस्ट्रिल्ड स्प्रिट और 150 मिलीलीटर वाइन एक सामान्य ड्रिंक में होते हैं। यह अध्ययन कहता है कि इस मात्रा में शराब पीने से शरीर को बहुत कम नुकसान होता है। याद रखें कि ऐल्कोहॉल हाइड्रोजन नेट नामक एंजाइम हमारे शरीर में ऐल्कोहॉल को अवशोषित करता है। लीवर में इसकी सही मात्रा होने पर कोई समस्या नहीं होती, लेकिन कम मात्रा होने पर कई समस्याएं हो सकती हैं।

200 से ज्यादा बीमारी

शराब के ज्यादा सेवन से मुंह, गला, ग्रासलीन और लीवर में कैंसर होने का खतरा बढ़ जाता है। अल्कोहल का लिमिट से ज्यादा सेवन हार्ट  मसल्स, स्ट्रोक्स, लीवर डिसीज़ यह फंक्शन में रुकावट भी डालता है। शराब की ज्यादा सेवन से 200 से ज्यादा बीमारी होने का खतरा बना रहता है। ज्यादा अल्कोहल की सेवन से टेस्टोस्टेरोन लेवल भी कम हो जाता है।

Disclaimer: इस लेख में बताए गए उपायों, प्रक्रियाओं और सुझावों पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें।
 

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like