home page

Cumin Drink : सुबह खाली पेट जीरा पानी पीने के 5 फायदे, पाचन से जुड़ी हर परेशानी में मिलेगी राहत

खाली पेट जीरा पानी पीने से पाचन से जुड़ी अपच, एसिडिटी, गैस और पेट फूलने की समस्या से राहत मिलती है. जीरा की तासीर गर्म होती है लेकिन उसको ड्रिंक बनाकर पीने से इसकी तासीर ठंडी हो जाती है.
 | 
 Cumin Drink : सुबह खाली पेट जीरा पानी पीने के 5 फायदे, पाचन से जुड़ी हर परेशानी में मिलेगी राहत

Jeera Pani Drink Benefit : सुबह नाश्ते के दौरान हेल्दी फूड्स का सेवन करने पर सेहत पर अच्छा असर होता है. सुबह उठते ही खाली पेट हम जो कुछ भी कहते हैं उसका असर हमारी सेहत पर दिखता है. कुछ अच्छे हेल्दी फूड्स और ड्रिंक सुबह दिन की शुरुआत में लिए जाए तो हमारे शरीर को एनर्जी मिलती है और पाचन भी दुरुस्त रहता है. जीरा का इस्तेमाल हम दाल और सभी सब्जियों में करते हैं. जरा हमारे शरीर के लिए लाभदायक होता है. यदि दिन की शुरुआत में जीरा ड्रिंक बनाकर इसका सेवन किया जाए तो पेट से जुड़ी कई बीमारियों से छुटकारा पाया जा सकता है.

जीरा पानी पीने से अपच, एसिडिटी, गैस और पेट फूलने की समस्या से राहत मिलती है. इसके साथ ही जीरा का रोजाना सेवन करने से शरीर में हुई सूजन से राहत मिलती है और उसमें कमी भी आती है. गर्म तासीर वाला जीरा अगर पानी में भिगोकर या ड्रिंक के साथ लेते हैं तो इसकी तासीर ठंडी होती है. जिससे पेट की समस्याओं से छुटकारा मिलता है. जीरे में आयरन, कॉपर, कैल्शियम, जिंक ओर पोटेशियम जैसे तमाम पोषक तत्व पाए जाते हैं. आइये जानते हैं सुबह खाली पेट जीरा ड्रिंक का सेवन करने से कौन सी बीमारियों में फायदा मिलता है.

जीरा पानी पीने के 5 फायदे

- जीरा पानी का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल में रहता है.

- जीरा में फाइबर की मात्रा अधिक होती है. इसका ड्रिंक बनाकर पीने में शुगर नॉर्मल रहेगी.

- जीरा ड्रिंक पीने से हमारी बॉडी की इम्युनिटी मजबूत होती है और बार-बार बीमार पड़ने का डर कम हो जाता है. 

- सुबह जीरे का पानी पीने से पाचन जैसी समस्याओं गैस एसिडिटी और अपच से राहत मिलती है. 

- बढ़ते हुए वजन को कंट्रोल करने के लिए भी जीरा असरदार साबित होता है.

डिस्क्लेमर : डियर पाठक, यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like