home page

भारत की 3 मन मोह लेने वाली सड़कें, एक बार गए तो दुबारा जाए बिना नहीं रह पाएंगे

लंबी सड़कों पर ट्रिप करना भारत में कई लोगों को बेहद पसंद है. हम आपको ऐसी सड़के बताएंगे जहां रोड ट्रिप के साथ-साथ नेचर दर्शन का भी आप खूब आनंद ले सकेंगे.
 | 
भारत की 3 मन मोह लेने वाली सड़कें, एक बार गए तो दुबारा जाए बिना नहीं रह पाएंगे

India's most beautiful road trip : अपने बिजी काम से समय निकालकर घूमने वाले लोगों की भारत में तादाद खूब बड़ी है. इसके अलावा किसी भी ट्रिप के दौरान ऐसे बहुत सारे लोग हैं जो फ्लाइट से यात्रा करते हैं. लेकिन भारत में कुछ ऐसी सड़के हैं जो मंजिल तक पहुंचने से पहले ही खूबसूरत नजारों से किसी भी ट्रिप को शानदार बना देती है. अगर आपको भी नेचर का नजारा लेना है तो आप इन सड़कों पर यात्रा करके खूब इंजॉय कर सकते हैं. भारत की ये कुछ सड़कें आपको एक बार यात्रा करने के बाद दोबारा आने के लिए मजबूर कर देती है.

मनाली से लेह सड़क

हिमाचल को लद्दाख से जोड़ने वाली मनाली लेह रोड दुनिया की सबसे ऊंची पर्वत श्रृंखला में से गुजरने वाली सड़क है. इस रूट पर ठंडी हवाओं के साथ-साथ आप प्रकृति का खूबसूरत नजारा देख सकते हैं. 427 किलोमीटर लंबी इस सड़क को कार के द्वारा 10 घंटे में पूरा किया जा सकता है. इस रूट पर घाटियां, झीलें, मॉनेस्ट्री और बर्फ से ढके पहाड़ों का नजारा लिया जा सकता है. यहां पर ट्रिप करने का समय जून से सितंबर के बीच बिल्कुल अनुकूल होता है.

रामेश्वरम से पंबन ब्रिज का सफर

रामेश्वरम सड़क का धार्मिक और ऐतिहासिक महत्व भी है. इस रोड पर यात्रा करना किसी जन्नत से काम नहीं है. यहां पर रोड से समंदर और आसमान को जोड़ता हुए अद्भुत नजारे का दीदार कर सकते हैं. अक्टूबर से अप्रैल के बीच यहां नजारे बेहद ही मनमोहक होते हैं. भगवान राम ने श्रीलंका तक पहुंचाने के लिए यहां से पुल का निर्माण करवाया था.

गुवाहाटी से तवांग रोड

भारत का जन्नत कहे जाने वाले नॉर्थ ईस्ट में गुवाहाटी से तवांग को जोड़ने वाली सड़क का सफर बेहद ही शानदार है. इस सड़क पर इतने मनमोहक दृश्य है कि आपको दोबारा जाने का मन करेगा. यहां पर घूमने के लिए भारतीय और विदेशी दोनों नागरिकों को इनर लाइन परमिट लेना होता है. इस रोड का सफर 14 घंटे का है. इस रूट पर मजा लेने के लिए मार्च और अक्टूबर के बीच का समय सबसे सही है.

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like