home page

PM Kisan Yojana : पीएम किसान योजना की 17वीं किस्त का पैसा आएगा इस दिन, देखें अपडेट

 PM Kisan Yojana: देश में किसानों की प्रगति के लिए सरकार कई प्रकार की योजनाएं चला रखी है। इन योजनाओं में से एक प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना है। किसानों को इस योजना के माध्यम से 1 साल में तीन किस्तों में दो दो हजार रुपए मिलते हैं। इस योजना के तहत फरवरी को अंतिम तारीख को 16 वीं किस्त किसानों के खाते में डाली गई थी। बता दे की 16 वीं किस्त आने के बाद किसान अब 17 वीं किस्त का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। पढ़ें पूरी खबर-
 | 
 PM Kisan Yojana : पीएम किसान योजना की 17वीं किस्त का पैसा आएगा इस दिन, देखें अपडेट
Saral Kisan : देश में किसानों को आर्थिक मदद पहुंचाने के लिए सरकार कई लाभकारी योजनाएं की शुरुआत की है। देश के किसानों को इस योजना से जरूरतमंद और गरीब वर्ग तक लाभ पहुंचाना है। किसानों की आर्थिक मदद के लिए सरकार ने कई योजनाओं की शुरूआत की है।  इन योजनाओं को शुरू करने का मकसद हर जरूरतमंद और गरीब वर्ग तक लाभ पहुंचाना होता है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (Prime Minister Kisan Samman Nidhi Yojana) इस कड़ी में एक प्रस्ताव है। इस योजना में योग्य किसानों को सालाना 6 हजार रुपये मिलते हैं, जो हर चार महीने में 2-2 हजार रुपये की तीन किस्तों में दिए जाते हैं। यही कारण है कि इस बार किसानों को अगली किस्त, या 17वीं किस्त का इंतजार करना होगा। हम सब जानना चाहते हैं कि कब तक 17वीं किस्त जारी होगी, क्योंकि हर कोई जानना चाहता है। आप इसके बारे में अधिक जान सकते हैं। 

योजना में योग्य किसानों को अब तक 16 किस्त मिल चुकी हैं। 28 फरवरी को 9 करोड़ किसानों को 16वीं किस्त दी गई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस धन को सीधे लाभार्थियों के बैंक खाते में डीबीटी के माध्यम से भेजा। इसके बाद, हर कोई 17वीं किस्त का इंतजार करेगा। सभी को पता है कि योजना की प्रत्येक किस्त लगभग चार महीने बाद दी जाती है। यही कारण है कि फरवरी में 16वीं किस्त जारी की गई, और जून में 17वीं किस्त जारी की जा सकती है। इसके बावजूद, अभी कोई आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है।

पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) का आधिकारिक पोर्टल, pmkisan.gov.in, हर बार जारी होने वाली हर किस्त की पूरी जानकारी देता है। ऐसे में आप भी यहां पर जाकर किस्त की तारीख सहित अन्य विवरण देख सकते हैं।

किस्त पाने के लिए ये काम जरूर करवा लें:-

ई-केवाईसी जरूरी करवा लें, वरना किस्त अटक सकती है
अगर आप चाहते हैं किस्त का लाभ मिले, तो भू-सत्यापन करवा लें
अपने आधार कार्ड को बैंक खाते से लिंक करवाना भी जरूरी है आदि।

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like