home page

Kanya utthan Yojna : सरकारी योजना के तहत बेटियों को मिल रहे 50000 रुपए, जल्द करें आवेदन

देश में बेटियों की सुरक्षा के लिए कोई ना कोई स्कीम चलाई जाती रहती हैं। जिसके घर में बेटियों का जन्म होता है वह इन योजनाओं का लाभ उठा सकते हैं। अगर आपके घर में भी बेटी है तो सरकार आपको ₹50000 दे रही है। सरकार द्वारा कन्या उत्थान योजना चलाई जा रही है। यह योजना बिहार में चलाई जा रही है। 

 | 
सरकारी योजना के तहत बेटियों को मिल रहे 50000 रुपए, जल्द करें आवेदन

Kanya utthan Yojna : भारत में बेटियों के पालन पोषण पढ़ाई और शादी के लिए बहुत सी योजनाएं चलाई जाती है। माता-पिता के खर्च के बोझ को कम करने के लिए सरकार बहुत सी योजनाओं के तहत किस्तों में पैसे देती हैं। अगर आप भी बिहार के निवासी हैं,  तो इस योजना के लिए अप्लाई कर सकते हैं। चलिए जानते हैं घर बैठे आवेदन करने का आसान तरीका

इस योजना के तहत जिस बेटी ने ग्रेजुएशन कर रखी है,  उसे सरकार ₹50000 की आर्थिक सहायता प्रदान करती हैं। ग्रेजुएशन के बाद मिलने वाले पैसों के साथ-साथ सरकार द्वारा कई तरह की आर्थिक सहायता की जाती है। इसके तहत सेनेटरी नैपकिन के लिए ₹300, ड्रेस के लिए 1 से 2 वर्ष की उम्र में ₹600, 3 से 5 वर्ष की उम्र में ₹700, 6 से 8 वर्ष की उम्र में 3000 रुपए और 9 से 12 वर्ष की उम्र में ₹1500 दिए जाते हैं।

कन्या उत्थान योजना के लिए जरूरी दस्तावेज

अगर आप भी कन्या उत्थान योजना का लाभ उठाना चाहते हैं। तो इस योजना में अप्लाई करने के लिए आपके पास बेटी का आधार कार्ड, माता-पिता का आधार कार्ड, बेटी की बैंक पासबुक, दसवीं और बारहवीं और ग्रेजुएशन की मार्कशीट, अप्लाई करने वाली बेटी और उसके माता-पिता के मोबाइल नंबर और बेटी का एक पासपोर्ट साइज फोटो होना चाहिए।

कन्या उत्थान योजना के लिए यहां करें अप्लाई

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के में अप्लाई करने के लिए आपको  https://medhasoft.bih.nic.in/ ऑफिशल साइट पर जाकर होम पेज ओपन करना पड़ेगा। इसके बाद आपको हेयर टू अप्लाई का लिंक दिखेगा उस पर क्लिक करें और नया पेज ओपन होने पर रजिस्ट्रेशन नंबर और जितने मार्क्स आए हैं उनकी डिटेल भरें। कैप्चा कोड डालने के बाद लॉगिन करना होगा और आपके सामने एक फॉर्म खुल जाएगा, जिस पर कुछ अहम जानकारी पूछी गई है। मांगी गई जानकारी भरे और जरूरी डॉक्यूमेंट के स्कैन कॉपी अपलोड कर दें। लास्ट में आपका फॉर्म फाइनल सबमिट कर दें।

कौन कर सकता है अप्लाई

इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपको बिहार के स्थाई नागरिक जिनके पास मूल निवास प्रमाण पत्र हो वह इसी योजना का लाभ उठा सकते हैं। साथ ही सिर्फ गरीब परिवार ही इसके लिए अप्लाई कर सकते हैं और एक परिवार के दो बेटियां ही कन्या उत्थान योजना का लाभ उठा सकते हैं।
 

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like