home page

UPI से हो पाएगा रोजाना इतने रुपए का लेनदेन, चेक कर लीजिए प्रतिदिन की लिमिट

UPI transaction limit: आज की डिजिटल समय में यूपीआई के माध्यम से किया जाता है। पिछले कुछ सालों से ऑनलाइन ट्रांजैक्शन करने का चलन काफी बढ़ गया है। यूपीआई से भी डेली ट्रांजैक्शन करने की कुछ लिमिट होती है। क्या आपको मालूम है कि UPI की डेली लिमिट कितनी होती है। 

 | 
UPI से हो पाएगा रोजाना इतने रुपए का लेनदेन, चेक कर लीजिए प्रतिदिन की लिमिट

UPI transaction limit: आज के समय में यूपीआई ट्रांजैक्शन करने का सबसे पसंदीदा तरीका बन गया है। लेकिन यूपीआई से ट्रांजैक्शन करने के भी अपनी लिमिट होती है। यूपीआई की ट्रांजैक्शन लिमिट के बारे में यूजर को पता होना जरूरी भी है  आप अधिकतम एक दिन में यूपीआई के माध्यम से कितनी ट्रांजैक्शन कर सकते हैं। 

ट्रांजैक्शन लिमिट

यूपीआई के जरिए एक दिन में ट्रांजेक्शन 1 लाख रूपए की होती है। इसके अलावा बात की जाए तो कलेक्शन, बीमा और कैपिटल मार्केट जैसी कैटेगरी की 2 लाख प्रतिदिन ट्रांजैक्शन लिमिट होती है। इसके अलावा, पेटीएम वेबसाइट के अनुसार, 8 दिसंबर, 2023 से आरबीआई ने यूपीआई पेमेंट को अस्पतालों और शिक्षण संस्थानों के लिए 1 लाख रुपये से 5 लाख रुपये प्रति ट्रांजेक्शन कर दिया है। इस बदलाव का लक्ष्य इन क्षेत्रों में बड़े पैमाने पर व्यापार को आसान बनाना है।

UPI ट्रांजेक्शन

इसके अलावा, प्रत्येक बैंक ने अपनी अपनी ट्रांजेक्शन सीमा निर्धारित की है। उदाहरण के लिए, अभ्युदय सहकारी बैंक में यूपीआई ट्रांजेक्शन की सीमा 25,000 रुपये है, जो दैनिक सीमा के समान है। एचडीएफसी बैंक इस बीच आदर्श को-ऑप बैंक लिमिटेड का प्रायोजक है, जिसमें यूपीआई ट्रांजेक्शन और 50,000 रुपये की दैनिक लिमिट है। साथ ही, प्रत्येक बैंक ने ट्रांजेक्शन की सीमा निर्धारित की है। उदाहरण के लिए, अभ्युदय सहकारी बैंक में यूपीआई ट्रांजेक्शन के लिए दैनिक सीमा 25,000 रुपये है। एचडीएफसी बैंक इस बीच आदर्श को-ऑप बैंक लिमिटेड का प्रायोजक है, जो यूपीआई ट्रांजेक्शन और 50,000 रुपये की दैनिक लिमिट है।

UPI पेमेंट 

UPI के माध्यम से P2P हस्तांतरण की अधिकतम सीमा एक लाख रुपये है, लेकिन आपका बैंक इस पर प्रतिबंध लगा सकता है। एचडीएफसी बैंक पी2पी यूपीआई ट्रांजेक्शन के लिए 24 घंटे के भीतर प्रति बैंक खाते में 20 ट्रांजेक्शन (या 1 लाख रुपये) करने की अनुमति देता है। एनपीसीआई और ट्रांजेक्शन की अधिकतम सीमा 1 लाख रुपये है। पहले ट्रांजेक्शन के 24 घंटे के भीतर दस ट्रांजेक्शन भी शुरू किए जा सकते हैं।

Hdfc Bank, उदाहरण के लिए, पी2पी यूपीआई ट्रांजेक्शन के लिए 24 घंटे के भीतर 1 लाख रुपये या 20 ट्रांजेक्शन प्रति बैंक खाते में करता है, 1 लाख रुपये एनपीसीआई और ट्रांजेक्शन की अधिकतम सीमा है, पहले बदलाव के 24 घंटे के भीतर दस बदलाव किए जा सकते हैं।
 

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like