home page

Shadi Loan: शादी करना होगा बिल्कुल आसान, इस तरह मिलेगा वेडिंग लोन

भारत में शादियां किसी त्योहार से काम नहीं होती है। शादी समारोह में अपने रिश्तेदारों सहित भाई बंधु सभी इकट्ठे होते हैं और खुशियों को एक साथ सेलिब्रेट करते हैं। लोन शब्द का मुख्य अर्थ होता है कि हम अपनी आर्थिक समस्याओं को दूर करने के लिए बैंक का सहारा लेते हैं। जो हमसे कई जरूरी डॉक्यूमेंट लेकर हमारी आर्थिक मदद करता है।
 | 
Shadi Loan: शादी करना होगा बिल्कुल आसान, इस तरह मिलेगा वेडिंग लोन 

Shadi Loan: भारत में शादियां किसी त्योहार से काम नहीं होती है। शादी समारोह में अपने रिश्तेदारों सहित भाई बंधु सभी इकट्ठे होते हैं और खुशियों को एक साथ सेलिब्रेट करते हैं। लेकिन अक्सर देखने को मिलता है की शादी का नाम लेते ही आर्थिक स्थिति सामने आ जाती है। इस समस्या से छुटकारा दिलाने के लिए हम आपके लिए एक ऐसा ऑप्शन लेकर आए हैं जिससे आपकी सभी समस्याएं झट से दूर हो जाएंगी।

लोन शब्द को तो हर कोई जानता है। इस शब्द का मुख्य अर्थ होता है कि हम अपनी आर्थिक समस्याओं को दूर करने के लिए बैंक का सहारा लेते हैं। जो हमसे कई जरूरी डॉक्यूमेंट लेकर हमारी आर्थिक मदद करता है। हम अपनी आर्थिक समस्याएं जैसे होम लोन एजुकेशन लोन या फिर किसी प्रोडक्ट को खरीदना हो तो सबसे पहले हमें लोन याद आता है। आज हम एक ऐसे लोन की बात कर रहे हैं जिसे लेकर आप अपनी शादी से जुड़ी आर्थिक समस्याओं को दूर कर सकते हैं।

जिस तरह हमारे समाज में डेस्टिनेशन वेडिंग का ट्रेंड चल रहा है। इस तरह आजकल लोग लोन लेकर शादी का प्लान बना रहे हैं। यह चाहे शादी समारोह हो या फिर दे दे लोग अलग-अलग बैंकों से लोन लेकर अपने फैमिली फ्रेंड और रिश्तेदारों के साथ इस दिन को यादगार बनाते हैं। आज हम आपको शादी से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण लोन के बारे में बताने जा रहे हैं।

शादी लोन या मैरिज लोन लेने का प्रोसेस बिल्कुल आसान होता है। जिस तरह हम अन्य लोन लेने के लिए बैंक से सीधा संपर्क करते हैं,  इस तरह शादी लोन के लिए भी अप्लाई कर सकते हैं। देश के कई सबसे बड़े बैंक जैसे स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया, एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, एक्सिस बैंक जैसे बैंकों से आप आसानी से लोन ले सकते हैं। आप 50000 से लेकर 20 लाख रुपए तक का लोन ले सकते हैं। इस लोन को चुकाने के लिए आपको emi द्वारा पैसे चुकाने होंगे।

शादी लोन और ब्याज दरें

  • स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI)- 10.65%-15.15%
  • एक्सिस बैंक (Axis Bank)- 10.49%
  • एचडीएफसी (HDFC Bank)- 11.00%
  • आईसीआईसीआई (ICICI Bank)- 10.75%
  • कोटक महिंद्रा बैंक (Kotak Mahindra Bank)- 10.99% 
  • इंडसइंड बैंक (Indusind Bank)- 10.49% 

इन इंटरेस्ट रेट में भविष्य में बदलाव देखे जा सकते हैं।

शादी लोन के लिए इस तरह करें अप्लाई

अगर आप भी शादी लोन लेने के लिए प्लान कर रहे हैं, तो आपको कुछ डॉक्यूमेंट की जरूरत पड़ेगी जो इस प्रकार हैं। लोन लेने के लिए व्यक्ति की उम्र सब कम से कम 21 साल होनी चाहिए। व्यक्ति की मासिक आय करीबन ₹15000 से ऊपर होनी चाहिए और इसके साथ-साथ करीबन 750 या इससे अधिक का क्रेडिट स्कोर होना चाहिए। आधार कार्ड, पैन कार्ड, पासपोर्ट या वोटर आईडी कार्ड, स्थाई पता, बीते 3 महीने का बैंक अकाउंट स्टेटमेंट, बीते 3 महीने की सैलरी स्लीप, रोजगार प्रमाण पत्र, फॉर्म 16 या बीते साल का आईटीआर

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like