home page

आरबीआई 7 जून को देगा बड़ा फैसला, बैंक लोन वालों को मिल सकती है राहत

RBI MPC Meeting : भारतीय रिजर्व बैंक अपनी मौद्रिक नीति समीक्षा बैठक 7 जून को करने जा रहा है। इस समीक्षा मीटिंग में रेट कम करने जैसी कोई उम्मीद नहीं है। एक्सपर्ट्स का मानना है कि मौद्रिक नीति समिति के सामने मुद्रास्फीति सुनीत चुनौती बनी हुई है। 

 | 
आरबीआई 7 जून को देगा बड़ा फैसला, बैंक लोन वालों को मिल सकती है राहत

RBI Repo Rate : भारतीय रिजर्व बैंक अपनी मौद्रिक नीति समीक्षा बैठक 7 जून को करने जा रहा है। इस समीक्षा मीटिंग में रेट कम करने जैसी कोई उम्मीद नहीं है। एक्सपर्ट्स का मानना है कि मौद्रिक नीति समिति के सामने मुद्रास्फीति सुनीत चुनौती बनी हुई है। अनुमान लगाया जा रहा है कि मौद्रिक नीति समिति ब्याज दरों में कटौती कर सकती है। 

बीते साल बिना किसी बदलाव के बेंचमार्क ब्याज दरों में बिना किसी बदलाव के 6.5 फीसदी उच्च स्तर पर बना हुआ है। परंतु अनुमान लगाया जा रहा है कि हम रिजर्व बैंक आर्थिक विकास की तेजी के बीच दूसरी चीजों में राहत दे सकता है। 

MPC की मीटिंग 5 जून से शुरू होकर 7 जून तक चलने वाली है।  भारतीय रिजर्व बैंक इस फैसले की घोषणा 7 जून को करने वाला है। साल 2023 में रेपो रेट को 6.25 से बढ़कर 6.50% किया गया था। 

अर्थशास्त्री मदन सबनविस ने बताया कि पिछली एमपीसी मीटिंग के बाद आर्थिक हालत में कोई बड़े बदलाव नहीं देखने को मिले हैं। उन्होंने मुद्रा बेटे पर चिंता जाहिर करते हुए कहा कि भले ही पिछले आंकड़े 5% काम आए हैं। गर्मियों की वजह से सब्जियों की कीमतें भी बढ़ गई है। भारतीय मौसम विभाग ने सामान्य मानसून का अनुमान लगाया है। इन सभी से यही लगता है कि आरबीआई ब्याज दरों में कटौती करने के मूड में नहीं है। 

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like