home page

Gold Price : सोना हुआ सस्ता, चीन की वजह से एक दिन में आई 2 फीसदी गिरावट

Gold Prices : सोने के भाव में कई महीनो से लगातार बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। सोना इन्वेस्टमेंट करने वालों के फायदे का सौदा बना हुआ है। कई परिस्थितियों के चलते पूरी दुनिया में केंद्रीय बैंक बड़े स्तर पर सोना खरीद रहे थे। 

 | 
Gold Price : सोना हुआ सस्ता, चीन की वजह से एक दिन में आई 2 फीसदी गिरावट 

Saral Kisan : सोने के भाव में कई महीनो से लगातार बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। इन सब में चीन सबसे आगे था, जो लगातार सोना खरीद रहा था और अपना गोल्ड रिजर्व बढ़ा रहा है। जिसके चलते सोने के भाव लगातार बढ़ते जा रहे थे। लेकिन अब चीन ने सोने की खरीद पर रोक लगा दी है, जिससे इंटरनेशनल मार्केट में सोने के भाव में बीते शुक्रवार को दो फ़ीसदी गिरावट देखने को मिली। 

Mcx पर लगातार गिर रहा सोना 

मार्केट विशेष को का मानना है कि सोने के बड़े खरीददार का रोल निभा रहे चीन ने एकदम से खरीद बंद कर दी। इसके साथ ही अमेरिका में उम्मीद से अधिक नौकरियां बढ़ना भी बड़ा कारण है। जानकारी अनुसार बता दें कि भैंस मार्क गोल्ड की कीमतों में  2.43 फीस डीजी गिरावट देखने को मिली है। इसके बाद इसका भाव 2332.85 डॉलर प्रति वर्ष तक पहुंच गया है। देश की एमसीएक्स एक्सचेंज में भी इंटरनेशनल मार्केट के हिसाब से दो फीस भी गिरावट देखने को मिली है। मार्केट में सोने का भाव 73131 रुपए प्रति 10 ग्राम चल रहा है। 

चीन ने लगाई खरीद पर रोक 

मीडिया रिपोर्टर के मुताबिक मैं महीने में चीन के केंद्रीय बैंक ने गोल्ड रिजर्व के लिए खरीद पर रोक लगा दी थी। चीन के लगातार 18 महीने खरीद करने के कारण गोल्ड के सपोर्ट रेट रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गए थे। इन्वेस्टमेंट का सुरक्षित विकल्प माने जाने वाले गोल्ड की कीमतों में उछाल के बाद कमी देखने को मिल रही है। हालांकि साल अब तक सोने की कीमतें करीबन 15% बढ़ चुकी है।  

सोना दे सकता है अधिक रिटर्न 

सोने की डिमांड हमेशा बनी रहती है। यही कारण है कि इसकी कीमतों में बहुत कम गिरावट देखने को मिलती है। दुनिया भर में चल रही कई समस्याओं और कई देशों के बैंकों द्वारा लगातार सोने की खरीद किए जाने के कारण इसकी कीमत रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच चुकी है। सोना मुश्किल से मिलने वाली मेंटल होने के कारण इसकी मांग अधिक बनी रहती है जिससे कीमतों में उछाल आता है। वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल ने अनुमान लगाया है कि साल 2024 में सोना जबरदस्त रिटर्न दे सकता है। 

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like