home page

Gold and silver price: गोली की रफ्तार से बढ़ रहे सोने के रेट, कहां तक जाएंगे भाव

Gold and silver price - पिछले दिनों से सोने चांदी के दामों में लगातार उछाल जारी है। नवरात्रि की शुरुआत होते ही सोने में तगड़ा उछाल देखने को मिला है। भारतीय बाजार में चांदी की कीमतें भी गोली की रफ्तार से बढ़ रही है। अगर आप अभी सोने चांदी खरीदने का प्लान बना रहे हैं तो आपको अपनी जेब ज्यादा ढीली करनी पड़ेगी। पढ़ें पूरी खबर

 | 
Gold and silver price: गोली की रफ्तार से बढ़ रहे सोने के रेट, कहां तक जाएंगे भाव

Aaj Ka Sone Ka Bhav : पिछले दिनों से सोने चांदी के दामों में लगातार उछाल जारी है। नवरात्रि की शुरुआत होते ही सोने में तगड़ा उछाल देखने को मिला है। भारतीय बाजार में चांदी की कीमतें भी गोली की रफ्तार से बढ़ रही है। गोल्ड की कीमतें बुधवार को घरेलू बाजार में 72,000 रुपये के नए ऑलटाइम हाई पर पहुंच गईं, क्योंकि वैश्विक बाजार से मिले रहे सकारात्मक रुझानों के कारण ऐसा हुआ। इंडिया बुलियन एंड जूलर्स एसोसिएशन (IBJA) के आंकड़ों के अनुसार, सोना मंगलवार को 71,832 रुपये प्रति दस ग्राम पर था, और बुधवार को 71,832 रुपये पर रहा।

लेकिन स्पॉट मार्केट में गोल्ड (999) 72,048 रुपये तक चढ़ गया। इतना ही नहीं, घरेलू बाजार में सोने की कीमतों में तेजी का रुख जारी है। Silver ऑलटाइम 82,468 रुपये पर है, 368 रुपये की तेजी के साथ। मंगलवार को यह 82,100 रुपये पर था।
 
अमेरिका के इनफ्लेशन डेटा को देखते हुए, केडिया फिनाकॉर्प के प्रमुख नितिन केडिया ने कहा कि अमेरिकी फेड रिजर्व को अपनी प्रस्तावित ब्याज दरों में कटौती करने की जरूरत नहीं है। गोल्ड-सिल्वर की कीमतों (Gold-Silver Prices 2024) को अमेरिकी ब्याज दरों में जून में कटौती की प्रबल संभावना के कारण मजबूती मिल रही है और आगे भी मिलेगी।

रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिका में ब्याज दरों में जून में कटौती की स्पष्ट संभावना के कारण सोने की कीमतों में वृद्धि हुई है, हालांकि सोने की कीमतों में वृद्धि हुई है। विभिन्न देशों के केंद्रीय बैंकों ने भी सोना खरीदना बढ़ा दिया है। चीन का सेंट्रल बैंक इसमें सबसे आगे रहा है। रूस और यूक्रेन सहित इजराइल-हमास के बीच जारी संघर्ष और जियो-पॉलिटिकल रिस्क के कारण भी गोल्ड-सिल्वर की कीमतों को बल मिल रहा है।
 
कहां तक जा सकती है कीमत

HDFC Securities के रिसर्च एनालिस्ट सौमिल गांधी ने कहा, ‘विदेशी बाजारों में मजबूती के रुख से संकेत लेते हुए स्थानीय बाजारों में 24 कैरेट गोल्ड की स्पॉट कीमत नए रेकॉर्ड लेवल पर चली गई। गांधी ने कहा कि ट्रेडर्स ने मोमेंटम को आगे बढ़ाना जारी रखा है, जिससे गोल्ड की कीमतें दैनिक आधार पर नई ऊंचाई पर पहुंच गई हैं। इसके अलावा, डॉलर इंडेक्स कम कारोबार कर रहा है और अमेरिकी बॉन्ड यील्ड में गिरावट आई है, जिससे सुरक्षित-संपत्ति के लिए इसे अतिरिक्त समर्थन मिला है। जानकारों की मानें तो आने वाले दिनों में इसकी कीमत 75,000 रुपये तक जा सकती है।

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like