home page

Cooler : घर रखे कूलर में लगाइये ये छोटी मशीन, देगा AC जैसी ठंडी हवा, खर्चा भी लगेगा कम

भीषण गर्मी का दोर जारी है दिन प्रति दिन तापमान मे हो रहा उछाल लोगों को लग रहे लू के थपेड़े लोग गर्मी से राहत पाने के लिए लोग कूलर और ऐसी की ले रहे सरण। हम आपके लिए पुराने कूलर को तैयार करने की टिप्स लेकर आए है. इसका आपकी जेब पर नए कूलर के जितना असर नहीं पड़ेगा। 
 | 
Cooler : घर रखे कूलर में लगाइये ये छोटी मशीन, देगा AC जैसी ठंडी हवा, खर्चा भी लगेगा कम
Saral Kisan : भीषण गर्मी का दोर जारी है दिन प्रति दिन तापमान मे हो रहा उछाल लोगों को लग रहे लू के थपेड़े लोग गर्मी से राहत पाने के लिए लोग कूलर और ऐसी की ले रहे सरण। हम आपके लिए पुराने कूलर को तैयार करने की टिप्स लेकर आए है. इसका आपकी जेब पर नए कूलर के जितना असर नहीं पड़ेगा। कुछ लोगों के पास गर्मी से राहत पाने के लिए नया कूलर खरीदने का बजट नहीं होता. लोग सोचते है जैसे ही घर नया कूलर आता है तो वह फर्राटेदार हवा देता है परंतु  जैसे-जैसे टाइम निकलता है कूलर पुराना होने लगता है और हवा कम देने लगता है. कूलर के हवा कम करने की काफी वजह होती है.

यदि आपका भी नया कूलर खरीदा हुआ है और अब वह कम हवा दे रहा हैं, तो घबराने की जरूरत नहीं है, क्योंकि आज हम आपको कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं, जिनसे आपका पुराना कूलर नए जैसी हवा देने लगेगा. इसके लिए आपको कूलर में बस एक छोटा सा पुर्जा फिट करना होगा. यह पुर्जा कूलर में लगते ही वह फर्राटे  भर कर चलेगा और तेज हवा देने लगेगा.

कूलर का सेल खराब होने पर कम देता है हवा

कूलर की स्पीड और हवा उसके पंखे में लगे मोटर और कंडेंसर पर डिपेंड करती है. अगर पंखे के सेल में दिक्कत आ जाती है तो कूलर हवा देनी कम कर देता है. आमतौर पर कूलर की हवा कंडेंसर खराब होने की वजह से ही कम होती है.

यदि आपके कूलर में भी यह दिक्कत होती है और कम हवा दे रहा है तो आप उसका कंडेंसर बदल सकते हैं. कंडेंसर बदलते ही आपका कूलर तेज हवा फेंकने लगेगा. बता दें कि कंडेंसर को आप खुद ही फिट कर सकते हैं. इसके लिए आपको किसी मैकेनिक की जरूरत नहीं है.

कितने पैसे की है यह मशीन?

कूलर के पंखे के कंडेंसर को आप किसी भी इलेक्ट्रॉनिक शॉप से खरीद सकते हैं और इसे ऑनलाइन भी मँगवाया जा सकता है. आमतौर पर कंडेंसर की कीमत 100 रुपये से लेकर 500 रुपये तक होती है.

कूलर को मिट्टी से बचाएं 

कूलर के पंखों पर धूल-मिट्टी जम जाती है जिसकी वजह से पंखें पर ज्यादा लोड पड़ने लगता है और कंडेंसर खराब हो जाता है. इसलिए जरूरी है कि आप समय-समय पर अपने कूलर के पंखे की सफाई करते रहें और धूल-मिट्टी से बचाकर रखने से आपके कूलर की चलने की लाइफ लॉंग होगी सिर्फ हल्की सर्विस करना पर भी देगा भयंकर ठंडी हवा.

मशीन को कर ले बार-बार चेक 

ठंडी हवा के लिए हमें पानी की जरूरत पड़ती है. कूलर में पानी का इस्तेमाल होने पर कई बार कंडेंसर खराब हो जाता है और कूलर का फैन कम हवा देनी सुरू कर देता है. अगर आप चाहतें हैं कि आपका फैन ठीक काम करते रहे तो इसके लिए आपको बार-बार पर पंखे की मशीन को चेक करते रहना होगा.

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like