home page

कूलर या फिर AC, कौन करता है सबसे अधिक बिजली खपत

आज हम आपको एक साधारण से उदाहरण के माध्यम से बताते हैं कि आपके पास अगर एक बड़ा और थोड़ा पुराना कूलर है तो वह एयर कंडीशनर के मुकाबले कितनी बिजली खर्च करेगा। हम इसकी तुलना 5 STAR रेटिंग के साथ आने वाले 1.5 टन के एसी के साथ करने वाले है।
 | 
कूलर या फिर AC, कौन करता है सबसे अधिक बिजली खपत

AC Vs Cooler Electricity Consupation : गर्मी का सितम इसका दर बढ़ा है कि लोगों का जीना बेहाल हो गया। घर के अंदर और बाहर दोनों जगह पसीने और तेज गर्मी ने बुरा हाल कर रखा है। पंखे इस तप तपाती गर्मी के सामने हार मान चुके है। अब तो एसी या कूलर के सामने जाकर ही राहत मिलती है। लेकिन इस ठंडक भरी राहत से आपकी जेब पर कितना खर्चा पड़ रहा है। चलिए जानते हैं इस समय AC या कूलर चलाने में कितनी बिजली की खपत हो रही है। कूलर या एसी कौन रहेगा आपकी जेब के लिए फायदेमंद।

आज हम आपको एक साधारण से उदाहरण के माध्यम से बताते हैं कि आपके पास अगर एक बड़ा और थोड़ा पुराना कूलर है तो वह एयर कंडीशनर के मुकाबले कितनी बिजली खर्च करेगा। हम इसकी तुलना 5 STAR रेटिंग के साथ आने वाले 1.5 टन के एसी के साथ करने वाले है। बताया जाता है की इस रेटिंग के एसी कम बिजली खाते है। बिजली बिल की तुलना करने के लिए हम औसतन ₹8 प्रति यूनिट का खर्च मानकर चल रहे हैं।

AC चलाने में रोजाना आएगा कितना खर्च

अगर आपने फाइव स्टार की रेटिंग के साथ आने वाले 1.5 टन के AC को लगवा रखा है। तो इसका हर घंटे का खपत करीबन 840 वॉट आएगा। जैसा कि हम जानते हैं 1000 वाट का एक यूनिट होता है और रोजाना अगर 12 घंटे एसी चलाई जाती है। AC करीबन 10 यूनिट की बिजली खपत करेगा। हर महीने की कुल खबर करीबन 300 यूनिट तक पहुंच जाएगी।

रोजाना कितना खर्च करेगा कूलर

अगर आप लोहे का एक पुराना कूलर प्रयोग कर रहे हैं। जो ठीक-ठाक बड़ा है। तो यह कूलर प्रति घंटे 400 वॉट तक बिजली की खपत करेगा। अगर आप रोजाना 12 घंटे के लिए कूलर चलाते हैं तो 4800 वॉट तक बिजली खपत होगी। कूलर रोजाना औसतन 5 यूनिट बिजली खर्च करेगा। यानी महीने का औसतन खर्च करीबन 150 यूनिट तक आएगा।

कितना आएगा बिजली बिल

हमने आपको बताया था कि हम प्रति यूनिट की तुलना आठ रूपए के हिसाब से कर रहे है। अगर आप महीनेभर AC चलाते है तो आपका बिजली बिल करीबन 2400 रुपए तक आएगा। कूलर का प्रयोग करने वालों का बिजली खर्च करीबन 1200 रुपए तक आएगा। अगर आप एसी की जगह कूलर का प्रयोग करते है तो आपका बिजली बिल आधा आएगा।

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like