home page

Business Idea : घर के नजदीक मिलने वाली दो सस्ती चीजों से शुरू करें कॉटन बड्स का बिजनेस

 कॉटन बड्स का बिजनेस आप घर में ही शुरू कर सकते हैं. इसके लिए आपको स्टिक और रुई दो चीजों की जरूरत पड़ेगी. जो आपको आपके नजदीक बाजार से मिल जाएगी.
 | 
 Business Idea : घर के नजदीक मिलने वाली दो सस्ती चीजों से शुरू करें कॉटन बड्स का बिजनेस

Business Idea : हमारे देश में बढ़ती आबादी के साथ उसी तरह हर प्रकार की जरूरत की वस्तुओं की मांग भी तेजी पकड़ रही है. बढ़ती चीजों की मांग के बाद अब लोग नए-नए बिजनेस लेकर बाजार में उतर रहे हैं. कॉटन बड्स का बिजनेस आइडिया भी बढ़ती डिमांड में बेहतर साबित हो सकता है. क्योंकि यह इस प्रकार का बिजनेस है जो हर कोई शुरू कर सकता है.

मेक इन इंडिया के तहत सरकार छोटे-छोटे बिजनेस पर आर्थिक मदद भी देती है. कॉटन बड्स का यह बिजनेस इस प्रकार का बिजनेस है जो आप घर बैठे भी कर सकते हैं. एक और फायदेमंद बात ये है की इसकी शुरुआत करने के लिए छोटी मशीनों का भी इस्तेमाल किया जा सकता है. 

कॉटन बड्स को बनाने के लिए दिल्ली के आकार की एक छोटी सी लकड़ी के दोनों सिरों पर रुई लगा दी जाती है. जिनको कानों की सफाई के लिए काम में लिया जाता है. दोनों साइड लगी रुई कानों को किसी भी तरह का नुकसान नहीं पहुंचाती. कॉटन बड्स बनाने के लिए तिल्ली के दोनों तरफ आपको रुई चिपकाने के लिए इस प्रकार के एक पदार्थ का इस्तेमाल करना होगा जो उसको मजबूती से चिपका सके.

कॉटन बड्स को बनाने के लिए इस्तेमाल होने वाली स्टिक लकड़ी से तैयार की जाती है. लकड़ी से बने स्पिंडल को ले आए जिसकी लंबाई 5 सेंटीमीटर से 7 सेंटीमीटर होनी चाहिए. यह बाजार में आपको सस्ती कीमतों पर आसानी से मिल जाएगी. इसके दोनों सिरों पर आपको रुई लगाने की जरूरत पड़ेगी. रुई आपको बाजार में कम कीमतों पर आसानी से मिलेगी. 

इस तरह करें कॉटन बड्स तैयार, 

कॉटन बड्स पूरी तरह से तैयार होने के बाद उनके ऊपर सैलूलोज पॉलीमर केमिकल लगा दें जिससे रुई में सपोर्टिंग या किसी भी प्रकार की फफूंदी नहीं लगेगी. जिसके कारण कॉटन बड्स  लंबे तक टिके रहेंगे और खराब नहीं होंगे. इन कॉटन बड्स को आप अपने आसपास के मेडिकल स्टोर अस्पताल या कॉस्मेटिक दुकानों या किसी भी प्रकार के मॉल में बेच सकते हैं. इस बिजनेस को शुरू करने के लिए जिन चीजों की आवश्यकता होती है वह दो चीज आपको अपने घर की नजदीक ही मिल जाएगी.

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like