home page

OPS को लेकर योगी सरकार ने कही बड़ी बात, अभी नहीं है सम्भव

OPS, यानी ओल्ड पेंशन स्कीम, देश के कई राज्यों में लागू हो चुकी है. यूपी के कर्मचारी भी सरकार से इसे लागू करने की मांग कर रहे हैं, लेकिन CM Yogi ने कहा कि अभी इसे लागू करना संभव नहीं है। आइये सरकार की योजना जानें।  

 | 
Yogi government said a big thing regarding OPS, it is not possible right now

UP News : यूपी की योगी सरकार ने एक बार फिर से विधान परिषद में कहा कि पुरानी पेंशन योजना को लागू करना असम्भव है। अप्रैल 2005 में राज्य सरकार ने नई पेनशन योजना को सभी सरकारी संस्थानों में लागू किया। दरअसल, शिक्षक दल के नेता ध्रुव कुमार त्रिपाठी ने पुरानी पेंशन को कार्य स्थगन के तहत उठाया। देश भर में शिक्षकों और कर्मचारियों ने पुरानी पेंशन की मांग की है। प्रदेश में भी पुरानी पेंशन योजना से वंचित शिक्षकों और कर्मचारियों द्वारा पुरानी पेंशन की मांगों के समर्थन में लगातार धरना-प्रदर्शन और अन्य आन्दोलन किए जा रहे हैं, लेकिन सरकार उदासीन और संवेदनहीन बनी हुई है। 

उनका कहना था कि यह अब चुनावी मुद्दा भी बन गया है। कई राज्यों में पार्टियां अपने घोषणा पत्र में पुरानी पेंशन की घोषणा करती हैं। इस विषय पर सरकारें भी बन रही हैं। उन्होंने कहा कि 2022 में यूपी में भी भाजपा नेताओं ने कई सीटें हारीं, इसलिए भी। उनका कहना था कि शिक्षकों और कर्मचारियों के साथ-साथ उन्हें भी पुरानी पेंशन लागू करने की मांग है। जवाब में, माध्यमिक शिक्षा राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) गुलाब देवी ने कहा कि 2004 में केंद्र सरकार ने नई पेंशन लागू की थीं। राज्य सरकार ने इसे अप्रैल 2005 की शुरुआत में लागू किया था। इसके तहत राज्य में नई पेंशन लागू की गई है। शिक्षा राज्यगंत्री ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा वित्त पोषित शिक्षण संस्थाएं राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली से जुड़ी रहेंगी। 

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like