home page

महिलाओं को मिल रहा सस्ते ब्याज पर लोन, शुरू करें खुद का बिजनेस

सरकार द्वारा चलाई जा रही स्त्री शक्ति योजना के तहत आपको केनरा बैंक, स्टेट बैंक आफ इंडिया और बैंक ऑफ़ बरोदा जैसे बैंकों से लाभ मिलेगा। अगर आप अपना खुद का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं, तो आपको इस योजना के तहत आर्थिक मदद मिलेगी। चलिए जानते हैं इससे जुड़े नियम और शर्तों के बारे में

 | 
महिलाओं को मिल रहा सस्ते ब्याज पर लोन, शुरू करें खुद का बिजनेस

SBI Stree Shakti Yojana ke tahat Loan: आजकल महिलाएं भी आत्मनिर्भर बनने के लिए अपना बिजनेस शुरू करना चाहती है। लेकिन बिजनेस शुरू करने से पहले बात पैसे पर आकर अटक जाती है। लेकिन इस मामले में अब भारत सरकार आपको आर्थिक सहयोग करेगी। सरकार द्वारा चलाई जा रही स्त्री शक्ति योजना के तहत आपको केनरा बैंक, स्टेट बैंक आफ इंडिया और बैंक ऑफ़ बरोदा जैसे बैंकों से लाभ मिलेगा। अगर आप अपना खुद का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं, तो आपको इस योजना के तहत आर्थिक मदद मिलेगी। चलिए जानते हैं इससे जुड़े नियम और शर्तों के बारे में।

किस महिला को मिलेगा लोन 

भारतीय स्टेट बैंक की स्त्री शक्ति योजना के तहत उन महिलाओं को लोन मिलेगा, जो फिलहाल अपना कारोबार कर रह रही है और वह इसे आगे तक फैलाना चाहती है। अगर आप किसी प्राइवेट कंपनी में भागीदार हैं या फिर सरकारी समिति के सदस्य के रूप में कम से कम 51% सांझेदार है, तो आपको इस योजना का लाभ मिल सकता है। 

स्त्री शक्ति योजना 

स्त्री शक्ति योजना के तहत एक महिला को कितना लोन मिलेगा, यह आवेदक की प्रोफाइल पर निर्भर करेगा। अगर आप ₹200000 से अधिक का लोन ले रहे हैं तो आपको 0.5% की छूट मिलेगी। अगर आप 5 लाख रुपए का बिजनेस लोन लेना चाहते हैं, तो आपको किसी तरह की कोई गारंटी नहीं देनी पड़ेगी और अगर आप 5 लाख से लेकर 25 लाख रुपए का लोन लेते हैं, तो आपको बैंक को गारंटी देनी होगी। इन ब्याज दरों पर छूट आपकी प्रोफाइल पर निर्भर करता है। 

लोन के लिए जरूरी दस्तावेज 

स्त्री शक्ति योजना के तहत अगर आप लोन के लिए आवेदन करना चाहते हैं, तो आपको कुछ जरूरी दस्तावेज की जरूरत पड़ेगी। सबसे पहले इसके लिए आपको आईडेंटिटी प्रूफ के तौर पर वोटर आईडी कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड की कॉपी दी जा सकती है। इसके साथ-साथ आपको एड्रेस प्रूफ इनकम प्रूफ और आपका पूरा बिजनेस प्लान समझना होगा। इसके साथ आपको 2 साल का वर्किंग कैपिटल के साथ व्यवसाय योजना, प्रमोटर का नाम, निर्देशकों के नाम, साझेदारों के नाम, व्यवसाय का प्रकार और कॉन्ट्रैक्ट लीज की कॉपी आदि की जरूरत पड़ेगी।

स्त्री शक्ति योजना के तहत इन बिजनेस को मिलेगा लोन 

इस योजना के तहत आप खेती-बाड़ी से जुड़े उत्पादों के लिए लोन ले सकते हैं। अगर आप साबुन का बिजनेस, डेयरी का कारोबार, कपड़ों के निर्माण का व्यवसाय, पापड़ बनाने का बिजनेस, उर्वरक की बिक्री या फिर कुटीर उद्योग जैसे कॉस्मेटिक आइटम का काम या फिर ब्यूटी पार्लर का बिजनेस भी कर सकते हैं। आपको बैंक में जाने के बाद इसे संबंधित जरूरी जानकारी मिल जाएगी। लोन लेने के लिए आपकी उम्र कम से कम 18 साल और भारत के स्थाई निवासी होने चाहिए।


 

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like