home page

Wine Beer : सिर्फ महीने भर शराब ना पीने से शरीर में होते हैं ये 7 बड़े बदलाव

Liquor : विशेषज्ञों का कहना है कि अगर आप हर दिन शराब पीते हैं तो पहले हफ्ते में आप काफी हद तक फिर से शराब पीने लगेंगे। शराब पीने की इच्छा को नियंत्रित करना बहुत मुश्किल है। अगर कोई एक हफ्ते तक शराब नहीं पीता तो उसके शरीर में कई बदलाव होते हैं, आइए जानते हैं।
 | 
Wine Beer: These 7 major changes occur in the body just by not drinking alcohol for a month.

Saral Kisan  : शराब पीने का नुकसान सभी जानते हैं, लेकिन लोग इसे छोड़ना नहीं चाहते। शराब पीने की वजह से कई बीमारियां होती हैं, जैसे कैंसर, हार्ट अटैक और भूलने की बीमारी। इसलिए इसे छोड़ देना सबसे अच्छा है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि शराब से दूर होने पर आपके शरीर में क्या बदलाव होते हैं? आप इसे जानते हैं:

डिटॉक्स के साथ-साथ हैंगओवर और बढ़ती भूख

शराब पीना छोड़ने के एक कुछ घंटे के अंदर ही बॉडी डिटॉक्टस मोड में आ जाती है। इसके कारण लिवर एक्स्ट्रा काम करने लगता है ताकि ब्लड में मौजूद शराब को पूरी तरह से साफ किया जा सके। इससे हैंगओवर होने लगता है। व्यक्ति को बार-बार शराब पीने की तलब होने लगती है। इसके अलावा पेनक्रियाज भी अत्यधिक मात्रा में इंसुलिन बनाने लगता है और भूख बढ़ जाती है।

विद्ड्राल सिम्प्टम्स होने लगते हैं

जो लोग शराब का अत्यधिक सेवन करते हैं और दिन के किसी भी वक्त पीते हैं तो उनके लिए शराब छोड़ने वाला दौर बहुत ही मुश्किल होता है। उन लोगों में कई तरह के विद्ड्रॉल सिम्प्टम्स नजर आने लगते हैं। जैसे कि दिल की धड़कन अनियमित हो जाती है, सिर चकराने लगता है, सिर में हमेशा ही भारीपन लगता है आदि।

ग्लो के साथ-साथ यंग लुक

शराब छोड़ने से बॉडी में विटमिन सी का लेवल बढ़ जाता है और यह विटमिन हेल्दी और ग्लोइंग स्किन के लिए बहुत जरूरी होती है।

याददाश्त मजबूत और मानसिक बीमारियां दूर

शराब पीने की वजह से न सिर्फ याददाश्त कमजोर हो जाती है और मानसिक परेशानियां भी बढ़ जाती हैं। इसकी वजह से व्यक्ति डिप्रेशन का भी शिकार हो जाता है। लेकिन शराब छोड़ने के बाद ये सभी समस्याएं दूर हो जाती हैं। व्यक्ति की सोचने की क्षमता बढ़ जाती है और वह सही ढंग से फैसला ले पाता है।

वजन नॉर्मल और अच्छी नींद

ब्रिटेन की नैशनल हेल्थ सर्विस के अनुसार, शराब छोड़ने के बाद वजन सामान्य होने लगता है, थकान कम महसूस होती है और व्यक्ति फिट रहने लगता है। इसके अलावा नींद भी सही आने लगती है।

हार्ट संबंधी बीमारियां और खराब कलेस्ट्रॉल दूर

शराब पीने से शरीर में खराब कलेस्ट्रॉल की मात्रा काफी बढ़ जाती है। लेकिन अगर इसे पीना छोड़ दिया जाए और हेल्दी लाइफस्टाइल अपनाया जाए तो खराब कलेस्ट्रॉल को कम करने और हार्ट को हेल्दी रखने में मदद मिलती है। (नोट: अगर अत्यधिक ड्रिंक करते हैं, तो इसे छोड़ने के लिए एक बार डॉक्टर से जरूर संपर्क करें और सही सलाह लें क्योंकि शराब छोड़ने के बाद हर किसी के शरीर में अलग-अलग तरह से भी बदलाव हो सकते हैं।

ये पढ़ें : उत्तर प्रदेश के इस शहर में बनाया जाएगा 3.75 किलोमीटर का पहला रोपवे, बनाए जाएंगे 5 स्टेशन, 2024 में पूरा होगा काम

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like