home page

Mahindra Thar के आगे क्यों नहीं टिक पाई Maruti Suzuki Jimny, जाने असली वजह

Mahindra Thar vs Maruti Suzuki Jimny : महिन्द्रा की कार बहुत लोकप्रिय हैं और युवाओं की पहली पसंद बन गई है। मारूति सुजूकी ने अपनी कार जिम्नी को कुछ दिन पहले लॉन्च किया था, जिसे महिंद्रा थार के लिए बड़ा खतरा माना जा रहा था। लेकिन अब कहा जा रहा है कि ये मुकाबला जिम्नी के लिए अच्छा नहीं रहा, आइए देखें कि जिम्नी थार से कैसे पीछे रह गई।

 | 
Why Maruti Suzuki Jimny could not compete with Mahindra Thar, know the real reason

Saral Kisan : Maruti Suzuki Jimny को जनवरी 2023 में Auto Expo में लाया गया। मारुति के लिए यह समय बहुत खास था क्योंकि वह अपनी श्रृंखला में एक नई-ऑफ-रोड एसयूवी (new off-road SUV) जोड़ रही थी। दूसरी ओर, एक कोना भी था जहां कुछ बिगड़ गया था। जिम्नी को महिंद्रा थार का सीधा खतरा बताया गया। मारुति की नई SUV थार के मार्केट शेयर को कम करने का अनुमान लगाया गया था। हाल के आंकड़ों से पता चलता है कि जिम्नी की हालत अच्छी नहीं है और थार अभी भी खराब है।

नवंबर 2023 के आंकड़ों को देखते हुए, जिम्नी की बिक्री लगभग 45 % गिर गई है। शुरूआत में इसने बहुत सारे बुकिंग प्राप्त किए थे, लेकिन पिछले कुछ महीनों से इसमें नए ग्राहक नहीं आए हैं। जिम्नी ने पिछले महीने केवल 1,020 यूनिट्स की बिक्री की। जबकि महिंद्रा थार ने 5,810 टुकड़े बेचे। आइए देखें कि लोग जिम्नी को थार की तुलना में क्यों नहीं खरीद रहे हैं।

Thar vs Jimny: थार से यूं पिछड़ी जिम्नी

महिंद्रा थार कई मामलों में मारुति जिम्नी से इक्कीस रही। आइए देखें कि जिम्नी के आने के बाद भी थार अपना दबदबा कैसे कायम रख पाई।

Size: यह एकदम साफ है कि महिंद्रा थार साइज के मामले में मारुति जिम्नी से बड़ी है। इसका रोड प्रिजेंस भी जिम्नी से ज्यादा दमदार है। थार की तुलना में जिम्नी की चौड़ाई और हाइट कम है। इसके अलावा थार का ग्राउंड क्लीयरेंस भी ज्यादा है।

Engine: मारुति जिम्नी केवल एक इंजन- 1।5 लीटर नेचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन के साथ आती है। वहीं महिंद्रा थार में आपको 1।5 लीटर डीजल इंजन, 2।2 लीटर डीजल इंजन और 2।0 लीटर पेट्रोल इंजन मिलता है। ग्राहकों के पास अपनी जरूरत के हिसाब से कई ऑप्शन रहते हैं।

Roof: जिम्नी की गिरती पॉपुलैरिटी के पीछे महिंद्रा थार की छत का भी हाथ हो सकता है। दरअसल, ऑफ-रोड एसयूवी खरीदने वाले कई कस्टमर्स सॉफ्ट-टॉप रूफ पसंद करते हैं जो उन्हें सिर्फ थार में मिलती है। जिम्नी में केवल हार्डटॉप रूफ है, जो थार में भी मिल जाएगी।

विरासत और कीमत

भारत में आज भी पुरानी जीप के चाहने वालों की कमी नहीं है। महिंद्रा थार, जीप की विरासत को आगे बढ़ा रही है। अगर कोई आज के समय में चाहता है कि उसके पास जीप हो तो वो थार को खरीदना पसंद करता है। इसके अलावा दाम भी एक वजह है जो थार को एक कदम आगे बढ़ाता है।

महिंद्रा थार की शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत 10।98 लाख रुपये है। दूसरी तरफ, मारुति जिम्नी का स्टार्टिंग एक्स-शोरूम प्राइस 12।74 लाख रुपये है। मारुति ने हाल ही में लिमिटेड पीरियड के लिए Jimny Thunder Edition निकाला है, जिसकी एक्स-शोरूम कीमत 10।74 लाख रुपये से शुरू है।

ये पढ़ें : उत्तर प्रदेश के 55 गावों से निकलेगी ये नई रेलवे लाइन, 2 जिले बनाए जाएंगे जंक्शन

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like