home page

बेहतर कुलिंग के लिए Window या Split AC में कौनसी खरीदें? जानिए दोनों में अंतर

विंडो और स्प्लिट एसी में काफी फर्क होता है. दोनों को ही अपनी-अपनी जरूरत के हिसाब से बनाया जाता है. हम आपको दोनों में अंतर समझाएंगे,
 | 
 बेहतर कुलिंग के लिए Window या Split AC में कौनसी खरीदें? जानिए दोनों में अंतर

Window AC VS Split AC : गर्मी के मौसम कमरे में अगर एसी ( AC ) ना लगा हो तो आरामदायक समय बिताना कठिन हो जाता है. आजकल तो शहरों के बाद गावों में भी लोग एसी लगने लगे हैं. लेकिन जब एसी खरीदने की बात आती है तब लोग विंडो और स्प्लिट एसी में कंफ्यूज हो जाते हैं. उन्हें यह बात समझ नहीं आती कि कौन सा एसी खरीदना सही रहेगा. जिससे उनका बिजली कम आएगा.

ऐसी खरीदने में सबसे पहले आपको विंडो और स्प्लिट एसी में कितना अंतर है यह जरूर पता होना चाहिए. उसके बाद आप बाजार में फीचर्स के हिसाब से अपनी मनपसंद ऐसी खरीद सकते हैं. आज हम यहां आपका यही कंफ्यूजन दूर करेंगे, और यह बताएंगे कि आपके लिए विंडो या स्प्लिट एसी से कौन सी एसी खरीदना सही रहेगा.

स्प्लिट एसी कैसे काम करती है? 

विंडो एसी के मुकाबले स्प्लिट एसी को बेहतर माना जाता है. स्प्लिट एसी खुद और इसमें सभी तरह के आधुनिक फीचर्स होते हैं. यह एसी कमरे को जल्दी ठंडा करती है और कूलिंग के मामले में विंडो से अच्छा परफॉर्मेंस भी देती है. परंतु विंडो एसी के मुकाबले स्प्लिट एसी की कीमत ज्यादा होती है. इस एसी में दो यूनिट लगी आती है जो इनडोर और आउटडोर कूलिंग को अपने हिसाब से एडजस्ट करती है. यह थी स्प्लिट एसी आइये अब जानेंगे विंडो एसी के बारे में,

विंडो एसी कैसे काम करती है? 

विंडो एसी स्प्लिट एसी के मुकाबले सस्ती आती है और उसके मुकाबले यह काम आधुनिक होती है. इसको एक छोटे कमरे के हिसाब से तैयार किया जाता है. स्प्लिट एसी के मुकाबले विंडो एसी में फीचर्स सीमित होते हैं. और विंडो एसी में मोड भी कम मिलते हैं. कमरे को ठंडा करने के लिए विंडो एसी ज्यादा समय लगाती है.

कौनसी AC खरीदना सही

दोनों में से कोई भी एसी खरीदना आपकी जरूरत और बजट के ऊपर निर्भर करता है. अगर आपका कैमरा छोटा है तो आप विंडो एसी खरीद सकते हैं और आपको ज्यादा फीचर्स चाहिए और कमरा बड़ा है तो आपको स्प्लिट एसी खरीदनी चाहिए.

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like