home page

BH नंबर प्लेट में 21, 22 का क्या खास मतलब होता हैं, जाने गाड़ी से जुड़ी हर बात

आज आपने कई गाड़ियों के नंबर प्लेट पर BH की जगह राज्य का कोड लिखा देखा होगा। यह एक भारत नंबर की कार है। तो नंबर प्लेट पर डिजिट का अर्थ समझें..

 | 
What is the special meaning of 21, 22 in BH number plate, know everything related to the car.

Saral Kisan : हाल ही में आपने सड़क पर कुछ गाड़ियों को देखा होगा जिनके नंबर प्लेट बहुत अलग होते हैं। नंबर प्लेट पर BH और राज्य का कोड लिखा जाता है। जैसे, उत्तर प्रदेश की गाड़ियों पर अक्सर UP लिखा होता है, जबकि राजस्थान की गाड़ियों पर RJ लिखा होता है. हालांकि, इन गाड़ियों पर राज्य कोड के स्थान पर BH लिखा होता है। भारत प्लेट इसी तरह का है। ये पुरानी नंबर प्लेट से बहुत अलग है। आप इस नंबर प्लेट में किस डिजिट का क्या अर्थ है और वे किस तरह से अलग हैं..

कैसे ये आंकड़े अलग हैं?

नंबर प्लेट अक्सर राज्य कोड से शुरू होती है, लेकिन हर नई प्लेट में पहले दो डिजिट होते हैं। इसके बाद BH लिखा हुआ है। ये नंबर अब एक विदेशी नंबर प्लेट की तरह दिखते हैं। बाद में चार डिजिट लिखे जाते हैं, फिर दो डिजिट फिर से लिखे जाते हैं। इसमें हर डिजिट कार की जानकारी दी जाती है, और कार का मॉडल भी नंबर प्लेट पर देखकर देखा जा सकता है। 

पहले दो डिजिट क्या बताते हैं?

इस नंबर प्लेट पर पहले दो नंबर कार के मॉडल को बताते हैं। जैसे आपने पहले सड़क पर जो गाड़ियां देखी होंगी, उनके पहले नंबर 21 या 22 होंगे, यानी गाड़ी का नंबर 21 या 22 होगा। 21 और 22 का मतलब है कि कार 2021 का है और 2022 का है। अब आप समझ गए होंगे कि इस संख्या प्लेट पर दो संख्या किस चीज के लिए हैं।

BH का क्या अर्थ है?

BH भारत से है। यह भारत सीरीज नंबर है, और इस रजिस्ट्रेशन की एक विशेषता यह है कि किसी भी राज्य से नंबर नहीं भेजा जाना चाहिए। भारत में इस नंबर को हर जगह स्वीकार किया जाता है और नंबर ट्रांसफर की परेशानी को कम करने के लिए इस सुविधा की शुरुआत की गई है।

फिर डिजिट का अर्थ क्या है?

फिर BH के आगे चार डिजिट लिखी होती हैं, जो आपके रजिस्ट्रेशन नंबर हैं और इस कार से अलग है।  इस नंबर प्लेट में चार डिजिट के नंबर हैं, जैसे आम नंबर प्लेट में।

आखिरी में दो डिजिट हैं?

इसके आखिरी में दो डिजिट कैरैक्टर हैं, जिनका अर्थ व्हीकल कैटेगरी है। इन अंकों से किसी भी वाहन की कैटेगरी का पता लगाया जा सकता है। ऐसे में आप किस नंबर का क्या मतलब होता है समझ गए होंगे और आप नंबर से कार की कैटेगरी और मॉडल वर्ष भी जान सकते हैं।

ये पढ़ें : उत्तर प्रदेश में यहां तक बनेगा 16 किमी का नया एक्सप्रेसवे, बिछेगी रेलवे लाइन, लॉजिस्टिक वेयरहाऊसिंग, कार्गो के लिए फायदा

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like