home page

RO के फिल्टर को बदलने का सही समय क्या हैं, अधिकांश को नहीं पता

Water RO : अब बात RO की है, तो अगर इसका ठीक से ख्याल नहीं रखा जाएगा तो पानी अशुद्ध हो जाएगा और प्यूरीफायर जल्दी खराब हो जाएगा और आपको इसे बदलना होगा। इसलिए आपको खर्च करना होगा। इससे बचने के लिए आइए जानते हैं आवश्यक सुझाव।
 | 
What is the right time to change RO filter, most do not know

Saral Kisan : आज अधिकांश घरों में RO पीने का पानी है। खारे पानी को घरों में RO की मदद से कई शहरों में पीने योग्य बनाया जाता है। आपने कभी सोचा है कि RO पानी कैसे स्वच्छ होकर पीने योग्य बनाया जाता है? अगर आपने नहीं सोचा तो परेशान नहीं होना चाहिए। हम आपको सूचित करेंगे। RO पानी को साफ करने के लिए कई फिल्टर, मेमरेन और UV लाइटों का उपयोग किया जाता है। इन तीनों को पार करने के बाद पानी साफ हो जाता है। आइए जानते हैं कि इन तीनों में से प्रत्येक को पानी को साफ करने के लिए कौन से चरण पूरे करने चाहिए।

RO में फिल्टर का यूज

RO में आमतौर पर तीन फिल्टर दिए जाते हैं. इन फिल्टर की मदद से पानी में से धूल-धकड़ को अलग किया जाता है. आपने अक्सर देखा होगा RO के बाहर जहां पानी का कनेक्शन होता है, वहां एक सिलेंडर नुमा पार्ट रहता है. इसके अंदर पहला फिल्टर होता है, जो तीन महीने पर बदल देना चाहिए. इसके बाद पानी को रिफाइन करने के लिए दो और फिल्टर दिए जाते हैं.

Membrane का यूज

RO में सामान्य फिल्टर के अलावा Membrane भी होती है. इसमें बहुत बारीक फिल्टर होते हैं, जो खारे पानी में से नमक को अलग करके पानी को मीठा बना देते हैं. Membrane आरओ में करीब एक साल तक यूज की जा सकती है. अगर आरओ की Membrane खराब होती है, तो पानी का स्वाद बदलना शुरू हो जाता है. ऐसे में आपको RO की Membrane को 8 से 12 महीने के बीच में बदलवा लेना चाहिए. ऐसा करने से आपको शुद्ध पानी मिलता है और आपका स्वास्थ्य एकदम ठीकठाक रहता है.

ये पढ़ें : उत्तर प्रदेश 112 आधुनिक तकनीक से लैस होगी , सीएम योगी ने दिए ये निर्देश

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like