home page

बीयर की कितनी होती है एक्सपायरी डेट, ढक्कन खोलकर कितने समय रखें? जानिए सबकुछ

Bottles be stored : आपने अक्सर सुना होगा कि जितनी पुरानी शराब होगी उसका नशा उतना ही चोखा होगा। अक्सर ऐसा कहा जाता है की पुरानी शराब का स्वाद बेहतरीन होता है। क्या सचमुच की पुरानी शराब का स्वाद अच्छा होता है। 

 | 
बीयर की कितनी होती है एक्सपायरी डेट, ढक्कन खोलकर कितने समय रखें? जानिए सबकुछ

Alcohol News : शराब को लेकर दुनिया में अलग-अलग कहानी प्रचलित है। पुरानी शराबों को लेकर के गाने भी मार्केट में आए हैं। आपने अक्सर शराब जानकारी से सुना होगा की पुरानी शराब में अधिक नशा होता है। शराब हो या बियर कितने दिनों तक पीने लायक होती है यह शराब बनाने के समय डालेगी सामग्री और चीनी और अल्कोहल की मात्रा पर निर्भर करती है। हर पुरानी शराब की बोतल उम्र के साथ अच्छा स्वाद नहीं देती है। हम पुरानी शराब को देखते ही पीने के लिए ललचाते हैं।

चीनी और अल्कोहल की मात्रा भी एक बोतल में कितने समय तक पीना सुरक्षित निर्भर करती हैं। बता दे की 1–2 साल बाद व्हिस्की का स्वाद फीका पड़ने लगता है, हालांकि इसकी शेल्फ लाइफ अनिश्चित है। रखने की अधिकतम अवधि को यहाँ देखें।

बीयर

शराब की तुलना में ये जल्दी एक्सपायर होते हैं। ज्यादातर बीयर छह महीने में खराब हो जाती है। एक बार बीयर की बोतल या कैन खोलने के बाद एक या दो दिन के अंदर इसे खत्म कर देना चाहिए। खोलने पर बीयर का स्वाद खराब हो जाता है क्योंकि हवा में मौजूद ऑक्सीजन इसका ऑक्सीकरण करता है। और फिज एक दिन में खत्म हो जाती है। बीयर का स्वाद और फ्लेवर बरकरार रखने के लिए उसे हमेशा ठंडे और अंधेरे स्थान पर रखें।

व्हिस्की

यह एक मजबूत पेय(हार्ड ड्रिंक) है जो समय के साथ खराब नहीं होता। बोतल खुलने पर पेय का ऑक्सीकरण होता है, जो उसका स्वाद और फ्लेवर बदलता है। यह सिर्फ ऑक्सीकरण नहीं है; तापमान और रोशनी के संपर्क में व्हिस्की की बोतल का स्वाद भी बदल सकता है। साथ ही, आपको व्हिस्की को अंधेरे और ठंडी स्थान पर रखना चाहिए जहां हवा बहुत कम हो। व्हिस्की की बोतल को हमेशा सीधा रखें क्योंकि क्षैतिज रूप से रखने पर मजबूत शराब बोतल के कॉर्क को पतला कर सकती है, जिससे ऑक्सीकरण तेज हो जाता है।

रम 

यह एक लंबी शेल्फ लाइफ वाले हार्ड ड्रिंक में से एक है। लेकिन इस बार भी, यह तभी होता है जब तक बोतल खुली नहीं होती और सील अछूती नहीं होती, रम की बोतल की सील खुलने पर इसका स्वाद और तेजी दोनों खत्म हो जाते हैं। रम की बोतल खुलने पर आप इसे एक छोटी बोतल में भरकर अच्छी तरह सील सकते हैं। इस तरह, इसे 6 महीने तक संग्रहित किया जा सकता है बिना स्वाद और सुगंध खोए। रम की बोतल  खुलते ही ऑक्सीकरण प्रक्रिया तेज हो जाती है। 

वाइन

इसकी जीवनकाल सीमित है। ऑक्सीकरण से वाइन का स्वाद सपाट हो सकता है, एसिटिक एसिड का स्तर बढ़ सकता है और स्वाद बदल सकता है। वास्तव में एसिटिक एसिड वाइन को सिरके में बदल सकता है। आपकी प्यारी वाइन बासी होकर सिरके की गंध दे सकती है। तीन से पांच दिनों तक हल्की वाइन पीने की सलाह दी जाती है।

टकीला

बोतल खोलने के बाद टकीला भी जल्दी खराब हो सकती है। टकीला की बोतल जितनी देर तक खुली रहती है, उतनी देर तक अपनी शक्ति और सुगंध भी खो देती है। टकीला बोतल एक वर्ष से अधिक समय से घर में है तो पीने में कोई नुकसान नहीं होगा। लेकिन अगर आपको टकीला शॉट की गंध अच्छी नहीं लगती तो इसे इस्तेमाल न करें।

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like