home page

हरियाणा में बिजली उपभोक्ताओं साथ हुआ बड़ा खेला, क्या हैं बीआर-5 नियम

Haryana Electricity Corporation : बिजली बिलों में गड़बड़ी के मामले आए दिन सामने आते रहते हैं। अगर आपका घर का बिजली बिल आपकी खर्च की हुई बिजली से अधिक आ रहा है तो यह खबर आपके लिए बहुत जरूरी होगी। 

 | 
हरियाणा में बिजली उपभोक्ताओं साथ हुआ बड़ा खेला, क्या हैं बीआर-5 नियम

Haryana News : बिजली बिल ज्यादा आने के कई कारण होते हैं। बिजली उपभोक्ताओं के बिना नोटिस में आए ही बिजली उपभोक्ता नए नियम के माध्यम से जेब काटने शुरू कर देते हैं। बिजली उपभोक्ताओं के लिए यह जानना बहुत जरूरी होगा कि आपका बिल कितना आता है।  आपके घर में खर्च हुई बिजली का जो बिल आता है वह क्या सही आता है। 

नए नियम

बिजली विभाग उपभोक्ताओं के साथ बड़ा खेल खेल रहा है। बिजली उपभोक्ताओं को नए नियम चिपाक कर उनकी ज्यादा जेब ढीली कर रहे हैं। अगर आपके घर का बिल ज्यादा आया और आपने उसे बिल को भर दिया। लेकिन बिल भरने के बाद आपको पता चला कि बिल में तो गड़बड़ी हुई है। तो बिजली उपभोक्ताओं द्वारा की गई शिकायत के बाद भी आपका पैसा वापस नहीं आएगा।

क्या कहते हैं नियम 

नए नियम के अनुसार, आपको सिर्फ उस अंतिम बिल की राशि वापस मिल सकेगी जब आपने शिकायत की है। आपने कितनी बड़ी रकम जमा की हो, वह आपको नहीं मिलेगी। नए नियम से पूर्व, आप अपने पैसे वापस ले सकते थे। इससे आपका बिल अधिक होगा। इस तरह का बिल भी आपने भर दिया। आपको पता चलने पर निगम में शिकायत करने पर आपका ही पैसा नहीं वापस मिलेगा।

बिजली बिल गलत होने पर इसका रिवीजन भी किया जाता है। अगर गलती से मीटर रीडर से रीडिंग गलत हो गई तो आप इसको शिकायत करवा कर ठीक करवा सकते हैं। अगर आपका कोई मामला कोर्ट में है तो इस नियम के माध्यम से ही उसे पर फैसला सुनाया जाएगा.

कैसे उपभोक्ता का बिल अधिक आता हैं 

मीटर रीडिंग लेने वाली एजेंसी की लापरवाही के कारण।
कई माह तक औसत बिल देना।
बाद में अचानक रीडिंग का बल देना।
किसी फाल्ट की वजह से मीटर की डिस्पले बंद हो जाना।
मीटर की डिस्पले ठीक होने के बाद एक साथ मीटर रीडिंग का बिल देना।

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like