home page

Voter id card: वोट बनाने के लिए बचा बस एक दिन, इस तरह अप्लाई करें अपना वोटर कार्ड

Lok Sabha Elections 2024 : देश में लोकसभा चुनाव को लेकर वोटिंग अभी जारी है। देश के कई राज्यों में वोट डाले जा चुके हैं। अगर अभी भी आपने वोट नहीं बनवाया है तो अगले दो दिन और हैं, जिसमें वोट बनाने के लिए अप्लाई किया जा सकता है।
 | 
Voter id card: वोट बनाने के लिए बचा बस एक दिन, इस तरह अप्लाई करें अपना वोटर कार्ड 

Lok Sabha Elections 2024 : देश में लोकसभा चुनाव को लेकर वोटिंग अभी जारी है। देश के कई राज्यों में वोट डाले जा चुके हैं। अगर अभी भी आपने वोट नहीं बनवाया है तो अगले दो दिन और हैं, जिसमें वोट बनाने के लिए अप्लाई किया जा सकता है। इलेक्शन डिपार्टमेंट को ऑफलाइन या ऑनलाइन 4 मई तक ही नए वोटर्स रजिस्ट्रेशन के लिए अप्लाई किया जा सकता है। इसके लिए डिपार्टमेंट की तरफ से अवेयरनेस को लेकर भी कार्यक्रम करवाए जा रहे हैं।

पिछले करीब डेढ़ दो महीने के दौरान करीब 6500 वोटर्स ने वोट बनाने के लिए विभाग को अप्लाई किया है। इसको लेकर अब इलेक्शन डिपार्टमेंट चंडीगढ़ 4 मई के बाद फाइनल वोटर्स लिस्ट जारी करेगा। इस मतदाता लिस्ट में जिन वोटर्स के नाम होंगे, वे ही 1 जून को मतदान कर पाएंगे। अभी तक करीब 6.53 लाख वोटर्स चंडीगढ़ में हैं. जिनमें से पुरूष वोटर्स की संख्या अब करीब 3.38 लाख तक पहुंच गई है। महिला वोटर्स की संख्या करीब 3.14 लाख है। नया वोट ऑनलाइन और ऑफलाइन बनवाया जा सकता है।

अगर आपको भी अपना वोट बनवाना है तो आप वोटर हेल्पलाइन मोबाइल एप, voters.eci.gov.in पर जाकर भी वोट बनवा सकते हैं। वोट को लेकर किसी भी तरह की जानकारी लोग टोल फ्री वोटर हेल्पलाइन नंबर 1950 में संपर्क कर भी ले सकते हैं। इसके अलावा फॉर्म नंबर-6 भरकर संबंधित बूथ लेवल अफसर या असिस्टेंट रिटर्निंग अफसर के दफ्तरों में भी सबटिम करवाए जा सकते हैं।

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like