home page

उत्तर प्रदेश को मिलेगा 594 किलोमीटर का नया एक्सप्रेस, 500 से ज्यादा गावों में बढेगा बिज़नेस

उत्तर प्रदेश में नया एक्सप्रेसवे तैयार किया जा रहा है जो भारत का दूसरा सबसे बड़ा एक्सप्रेसवे होगा.
 | 
उत्तर प्रदेश को मिलेगा 594 किलोमीटर का नया एक्सप्रेस, 500 से ज्यादा गावों में बढेगा बिज़नेस
UP : महाकुंभ 2025 से पहले उत्तर प्रदेश के हिस्से एक नया एक्सप्रेसवे आएगा. जो देश का दूसरा सबसे लंबा एक्सप्रेसवे होगा. हमारे देश में इस समय सबसे ज्यादा एक्सप्रेस वे उत्तर प्रदेश में है. जिनमें से 6 एक्सप्रेस वे पर वाहन दौड़ रहे हैं जबकि सात एक्सप्रेसवे का निर्माण कार्य चल रहा है. उत्तर प्रदेश को मिलने वाले इस नए एक्सप्रेसवे का नाम गंगा एक्सप्रेसवे है. जिसकी लंबाई 594 किलोमीटर है. जैसे ही गंगा एक्सप्रेसवे का संचालन शुरू होगा. देश के सबसे बड़े 10 एक्सप्रेस वे में से पांच एक्सप्रेसवे उत्तर प्रदेश में हो जाएंगे. अभी टॉप सबसे बड़े एक्सप्रेसवे में से चार एक्सप्रेसवे उत्तर प्रदेश में हैं.

उत्तर प्रदेश को एक छोर से दूसरे छोर तक जोड़ने वाले इस एक्सप्रेसवे का लाभ 12 जिलों को मिलेगा. वही 518 गांव से होकर गुजरने वाले इस एक्सप्रेसवे से उन गांव में बिजनेस बूस्ट होगा नए-नए कारोबार स्थापित किया जा सकेंगे और लोगों को रोजगार भी मिलेगा. 

गंगा एक्सप्रेसवे का निर्माण कार्य पूरा हो जाने के बाद 12 जिलों और 518 गांव की कनेक्टिविटी अच्छी हो जाएगी. इन जिलों और गांव का सफर सिर्फ कुछ ही घंटों का बचेगा. एक्सप्रेसवे मेरठ से हापुड़, बुलंदशहर, अमरोहा, संभल, बंदायू, शाहजहांपुर, हरदोई, उन्नाव, रायबरेली और प्रतापगढ़ होते हुए प्रयागराज तक की दूरी के समय को घटा देगा. 

परियोजना में लागत

गंगा एक्सप्रेसवे परियोजना में 36,230 करोड रुपए खर्च होंगे. यह एक्सप्रेस वे मेरठ बुलंदशहर पर बिजौली गांव से शुरू होकर प्रयागराज में जुड़ापुर दादू गांव के समीप समाप्त होगा. 7470 हेक्टेयर भूमि पर निर्माण होने वाले इस एक्सप्रेसवे से उत्तर प्रदेश के लोगों को बड़ा फायदा मिलेगा.

उतार सकेंगे विमान 

गंगा एक्सप्रेसवे को शुरुआत में 6 लेन तैयार किया जा रहा है. इस प्रोजेक्ट को इस तरीके से तैयार किया जा रहा है जो आगे चलकर आठ लेन कर दिया जाएगा. वही इस एक्सप्रेसवे पर 9 जन सुविधा परिसरों का भी निर्माण होगा और इसका डिजाइन इस तरीके से तैयार किया गया है जो गाड़ियों को 120 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड से दौड़ सके.

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like