home page

उत्तर प्रदेश इन दो जिलों के बीच बिछेगी नई मेट्रो लाइन, बनेंगे 8 नए स्टेशन, एक्सप्रेसवे के किनारे से गुजरेगी

UP News : उत्तर प्रदेश के इस जिले के लोगों के लिए बड़ी खुशखबरी सामने आई है। यूपी के इस जिले में यातायात व्यवस्था को आधुनिक बनाने के लिए लगातार प्रयास किया जा रहे हैं। इस जिले के लोगों को नई मेट्रो कॉरिडोर की सौगात मिली है। इस प्रोजेक्ट पर कल 2254.35 करोड रुपए की लागत आएगी। 

 | 
उत्तर प्रदेश इन दो जिलों के बीच बिछेगी नई मेट्रो लाइन, बनेंगे 8 नए स्टेशन, एक्सप्रेसवे के किनारे से गुजरेगी

Uttar Pradesh News : उत्तर प्रदेश के नोएडा और ग्रेटर नोएडा के लोगों के लिए बड़ी अपडेट आई है। यहां की आम जनता के लिए अब आगमन और आसान होने वाला है। बता दें कि नोएडा और ग्रेटर नोएडा के बीच अब सीधी कनेक्टिविटी हो जाएगी। देश में लोकसभा चुनाव के लगते आचार संहिता लगी हुई है। आचार संहिता खत्म होते ही इस प्रोजेक्ट पर कार्य शुरू कर दिया जाएगा। 

मिलेगी ब्लू लाइन और मजेंटा लाइन की सौगात 

उत्तर प्रदेश के नोएडा और ग्रेटर नोएडा के मुसाफिरों को ब्लू लाइन और मैं मजेंटा लाइन में सफर करने की सुविधा मिलेगी। मेट्रो का रास्ता एक्सप्रेसवे की सर्विस रोड के साथ-साथ चलेगा। यात्रियों की सुविधा के लिए फुटओवर ब्रिज और मेट्रो बनाए जाएंगे। एफओबी एक्सप्रेसवे एक दूसरे सेक्टर से मेट्रो रूट को जोड़ देगा। यात्रियों को दूसरा एफओबी एक्सप्रेसवे के अंदर के क्षेत्रों से सीधे जोड़ा जाएगा।  नई मेट्रो लाइन पर नौ स्टेशन बनाए जाएंगे, जिनमें बोटेनिकल गार्डन, सेक्टर 44, 97, 105, 108, 93 और पंचशील बालक इंटर कॉलेज शामिल हैं। इस परियोजना की मंजूरी करने में लगभग एक वर्ष लगेगा। तब निर्माण कार्य शुरू होगा, जिसमें चार वर्ष का समय लगेगा।

कनेक्टिविटी होगी बेहतर

ग्रेटर नोएडा से बोट निकाल गार्डन का सफर तय करने में लोगों को अभी कई दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। लेकिन इस लाइन बनने के बाद नोएडा में ग्रेटर नोएडा के लोगों को आवागमन में किसी प्रकार की समस्या कोई नहीं होगी। बता दें कि इस रूट के लिए सामान्य मेट्रो का संचालन किया जाएगा। दिल्ली एनसीआर के किसी भी हिस्से में इस लाइन बन जाने के बाद नोएडा के लोगों का पहुंचना काफ़ी ज्यादा आसान हो जाएगा। इस योजना से क्षेत्र की कनेक्टिविटी और ज्यादा बेहतर हो जाएगी। इस कॉरिडोर  के बनने के बाद नोएडा ग्रेटर नोएडा और दिल्ली मेट्रो का नेटवर्क आपस में जुड़ जाएगा। 

बनेगा समान कार्ड

NMRC और DMRC नोएडा मेट्रो में यात्रा को आसान बनाने के लिए एक समान कार्ड बनाने की योजना पर काम कर रहे हैं। जिससे डीएमआरसी और एनएमआरसी दोनों में सफर किया जा सकता है। इसके सभी तकनीकी इश्यू हटा दिए गए हैं। ये कार्ड जल्द ही आ जाएंगे। यात्रा करने वाले नोएडा मेट्रो ऐप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करके टिकट बुक कर सकते हैं।

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like