home page

उत्तर प्रदेश इस जिले हो सकती है सबसे पहले बारिश, जल्द होगा मानसून दाखिल, जानिए लेटेस्ट अपडेट

UP News : उत्तर प्रदेश में चिलचिलाती गर्मी से लोगों के पसीने छूटे हुए हैं। यूपी में भीषण गर्मी का प्रकोप अभी जारी है। उत्तर प्रदेश में कई जिलों का तापमान 50 के आसपास पहुंच चुका है। इस प्रचंड गर्मी के बीच प्रदेशवासियों को कुछ राहत की खबर मिली है। आने वाले दिनों में प्रदेश का मौसम का मिजाज बदलने वाला हैं। 

 | 
उत्तर प्रदेश इस जिले हो सकती है सबसे पहले बारिश, जल्द होगा मानसून दाखिल, जानिए लेटेस्ट अपडेट

UP Monsoon : उत्तर प्रदेश में प्रचंड गर्मी के बीच उत्तर प्रदेश के लोगों के लिए मौसम विभाग ने अच्छी खबर दी है। प्रदेश में मौसम का मिजाज 30 मई से बदल जाएगा। आने वाले दिनों में उत्तर प्रदेश का मौसम शुष्क रहने वाला है। राजस्थान में विपरीत चक्रवती हो का दबाव बन रहा है। मौसम विभाग के अनुसार एक पश्चिमी विक्षोभ की सक्रिय है। इसी वजह से हुआ का रुख प्रवाह होने की संभावना है। पर हुआ हुआ चलने से तापमान में अधिक बढ़ोतरी नहीं होगी। 

उत्तर प्रदेश में 31 में की रात को मौसम का मिजाज कुछ बदलने वाला है। आने वाले महीने की शुरुआत में मेरठ सहित दिल्ली एनसीआर और वेस्ट उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों में आंधी के साथ हल्की बारिश होने की संभावना है। प्रदेश में 1 जून से तापमान में गिरावट होगी और लू से भी राहत मिलेगी। इस राहत की वजह पहाड़ों पर पश्चिमी विक्षोभ का सक्रिय होना और मैदान पर बन रहा चक्रवर्ती हवाओं का क्षेत्र है।

UP के सबसे गर्म जिले 

उत्तर प्रदेश में भीषण गर्मी है। यूपी के दस बड़े शहरों में सबसे गर्म जिले इटावा, कानपुर, वाराणसी, प्रयागराज, वाराणसी, फतेहपुर, उरई, झांसी, अलीगढ़, आगरा और बुलंदशहर हैं। 28 मई को, तापमान इटावा में 45.0 डिग्री सेल्सियस, कानपुर में 47.6 डिग्री सेल्सियस, वाराणसी में 48.2 डिग्री सेल्सियस, फतेहपुर में 47.2 डिग्री सेल्सियस, उरई में 47.2 डिग्री सेल्सियस, झांसी में 49 डिग्री सेल्सियस, अलीगढ़ में 45.8 डिग्री सेल्सियस, आगरा में 48.6 डिग्री सेल्सियस और बुलंदशहर में 48.6 डिग्री सेल्सियस था।

इस दिन होगी मॉनसून की एंट्री 

मौसम विभाग की लखनऊ इकाई ने कहा कि 29 मई बुधवार को पश्चिमी उत्तर प्रदेश और पूर्वी उत्तर प्रदेश में कुछ स्थानों पर उष्ण लहर (लू) से भीषण लू की संभावना है। इस समय आसमान साफ हो सकता है। तापमान अधिकतम 44 डिग्री सेल्सियस और न्यूतनम 30 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। मौसम विज्ञानियों का कहना है कि वाराणसी या गोरखपुर से यूपी में मॉनसून आ सकता है। 31 मई को केरल में मॉनसून आता है। 18-20 जून के दौरान यूपी में वाराणसी या गोरखपुर में मॉनसून आ सकता है। 23 जून से 25 जून तक राजधानी लखनऊ में बारिश हो सकती है।

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like