home page

उत्तर प्रदेश में मंहगी होगी देसी-विदेशी शराब, लाइसेंस फीस में भी होगा इजाफा

UP News : उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य की आबकारी नीति में कुछ बड़े बदलाव करते हुए देशी और अंतर्राष्ट्रीय शराब की कीमतों में बढ़ोत्तरी की घोषणा की है।

 | 
Domestic and foreign liquor will become expensive in Uttar Pradesh, license fees will also increase

UP News : योगी आदित्यनाथ की उत्तर प्रदेश सरकार ने शराब की कीमतों में वृद्धि करने का फैसला किया है। कैबिनेट बैठक ने विदेशी शराब, बीयर और भांग मॉडल स्टोर के बेसिक लाइसेंस फीस में 10 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी भी मंजूर की। इस दौरान, आबकारी कानून को 1 अप्रैल 2024 से 31 मार्च 2025 तक बदलकर लागू करने के प्रस्ताव को भी मंजूरी दी गई है। उससे पहले, प्रदेश के वित्त एवं संसदीय कार्य मंत्री सुरेश खन्ना ने कहा कि बैठक में 20 प्रस्ताव आए थे, जिनमें से 19 को मंजूरी मिली है।

आबकारी नीति में कई महत्वपूर्ण बदलाव

प्राप्त जानकारी के अनुसार, वाइन प्लांट्स के संबंध में प्रस्ताव को भी कैबिनेट बैठक में मंजूरी मिली है। नियमों में संशोधन भी मंजूर किए गए हैं, जो फलों से वाइन बनाने के लिए अन्य फलों (सेब, सफेद अंगूर, नाशापाती) से बनाया जा सकता है। स्वास्थ्य पॉलिसी को 1 अप्रैल 2024 से 31 मार्च 2025 तक लागू करने के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई है, जिसमें कुछ नए संशोधन शामिल हैं। इसके अंतर्गत चार श्रेणियां होंगी:

1 - 25%,36% स्ट्रेंथ की मदिरा अब शीरे से निर्मित होगी
2 - ग्रेन निर्माण मदिरा मे अब 42.8% स्ट्रेंथ के साथ 36% स्ट्रेंथ की मंजूरी
3 - प्रदेश की करीब 29 हजार दुकानों का ई-नवीनीकरण होगा
4 - देशी शराब के कोटे को 10% बढ़ाया गया है

यूपी में शराब की कीमतें कितने बढ़ जाएंगी?

यूपी सरकार ने शराब की कीमतें बढ़ाने का सबसे बड़ा निर्णय लिया है। शराब पीने वाले लोग इस निर्णय से प्रभावित होंगे। प्राप्त जानकारी के अनुसार, उत्तर प्रदेश में विदेशी शराब की कीमतों में वर्ष 2024-25 में 5 रुपये की बढ़ोत्तरी की जाएगी। वहीं, देशी शराब की कीमतों में सिर्फ पांच रुपये की बढ़ोत्तरी बताई गई है। अब विदेशी मदिरा, बीयर और भांग मॉडल स्टोर का लाइसेंस भी महंगा होने वाला है। इनके बेसिक लाइसेंस शुल्क में दस प्रतिशत की बढ़ोत्तरी होगी।

ये पढ़ें : उत्तर प्रदेश के इस शहर में बनाया जाएगा 3.75 किलोमीटर का पहला रोपवे, बनाए जाएंगे 5 स्टेशन, 2024 में पूरा होगा काम

 

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like