home page

उत्तर प्रदेश के इस जिले को सीएम योगी की बड़ी सौगात, 2100 एकड़ जमीन में फैले लैंड बैंक में लगेंगे उद्योग

UP News : सीएम योगी आदित्यनाथ ने गोरखपुर को एक बड़ी सौगात दी. जिले में उद्योग धंधे खुल सकें इसके लिए बड़े औद्योगिक घरानों को इंडस्ट्रियल प्लॉट दिए जाने की तैयारी कर रहे हैं. इसके लिए एक खास लैंड बैंक बनेगा.
 | 
Big gift from CM Yogi to this district of Uttar Pradesh, industries will be set up in the land bank spread over 2100 acres of land.

Saral Kisan : एक वक्त गोरखपुर में औद्योगिक विकास के लिए जमीन का संकट था, लेकिन अब गोरखपुर औद्योगिक विकास प्राधिकरण (गीडा) के पास एक खास लैंडबैंक होगा. गीडा के साथ यूपीडा लैंडबैंक के आकड़े को मजबूत कर रिलायंस, अडानी, टाटा जैसे बड़े औद्योगिक घरानों के समक्ष निवेश का प्रस्ताव रखा गया था.

तीन गांवों से होगा 1600 एकड़ जमीन का अधिग्रहण

गीडा के पास इस समय कालेसर, भीटी रावत के साथ लिंक एक्सप्रेस के दोनों तरफ 1000 एकड़ तक का लैंड बैंक है. यहां 200 से अधिक उद्योगों के लिए जमीन का आवंटन भी हो चुका है. अब गीडा धुरियापार औद्योगिक टाउनशिप के लिए जमीन की रजिस्ट्री शुरू करने की तैयारी कर रही है. धुरियापार में सात गांवों की 5500 एकड़ जमीन अधिग्रहण प्रस्तावित है. लेकिन पहले फेज  में गोला तहसील के तीन गांव हरपुर, सकरदेईया एवं कास्त काशीनायक में जमीन खरीदने की योजना है. इन तीन गांवों में 1600 एकड़ जमीन का अधिग्रहण होगा.

 खजनी तहसील से 500 एकड़ ली जाएगी

गीडा प्रशासन ने धुरियापार औद्योगिक टाउनशिप के लिए जरुरी 1150 करोड़ में से 575 करोड़ रुपये शासन से मांगा है. इसी कड़ी में औद्योगिक गलियारे के विस्तार को लेकर खजनी तहसील के आठ गांवों में लगभग 500 एकड़ जमीन को नोटिफाई किया गया है.  यह जमीन यूपीडा द्वारा खरीदी जाएगी. पहले फेज में गीडा से सटे गांवों में जमीन की रजिस्ट्री हो रही है. प्रशासन के जिम्मेदारों के मुताबिक खजनी तहसील के गांव बहादुरपुर खुर्द, बहादुरपुर बुजुर्ग, हरनही, गाजर जगदीश, सोनारीशंकर, डडवा, बहुरीपार खुर्द, बहुरीपार बुजुर्ग गांवों में लगभग 500 एकड़ जमीन ली जाएगी.

बड़े औद्योगिक समूह होंगे शामिल

गीडा में विकास और संभावनाओं को लेकर संबंधित विभाग रिलायंस, अडानी, टाटा जैसे बड़े औद्योगिक समूह को आमंत्रित किया गया था. गीडा प्रशासन की तैयारी गीडा में सुविधाओं, इन्फ्रास्ट्रक्चर को लेकर उद्योगपतियों को निवेश के अवसर को बताना है.

ये पढ़ें : उत्तर प्रदेश में बसेंगे नए 32 औद्योगिक शहर, जमीन का अधिग्रहण होगा शुरू, सरकार का ये प्लान

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like