home page

उत्तर प्रदेश के लड़के ने नीट परीक्षा रचा इतिहास, 720 में से 720 नंबर लाकर बनेगा डॉक्टर

UP News : उत्तर प्रदेश की लड़की ने नीट एग्जाम में इतिहास रच दिया है। पढ़ाई के दौरान न्यूरो सर्जन का सपना लेने वाले आर्यन ने नीट एग्जाम में 720 में से 720 नंबर लाकर रिकॉर्ड ही बना दिया है। 

 | 
उत्तर प्रदेश के लड़के ने नीट परीक्षा रचा इतिहास, 720 में से 720 नंबर लाकर बनेगा डॉक्टर

Uttar Pradesh News : आज के समय में पढ़ लिखकर देश में सर्वोत्तम नौकरी का हर किसी का सपना होता है। देश में डॉक्टर बनने की चाहत भी सभी की होगी। लेकिन डॉक्टर बनने के लिए पहले कड़ी मेहनत करनी पड़ती है। कड़ी मेहनत आज के समय में हर किसी के बस की बात नहीं है। डॉक्टर बनने के लिए आपको देश की सबसे बड़ी मेडिकल परीक्षा NEET से आपको गुजरना पड़ता है। 

बने शहर के टॉपर 

डॉक्टर बनने की चाह में देश में बड़ी तादाद में लोग दिन रात नीट परीक्षा की तैयारी करते हैं। लेकिन जब युवा परीक्षा में पास नहीं हो पाए तो वह मायूस होकर हार मान लेते हैं। इस मायूसी के आलम में वह अपनी तैयारी भी छोड़ देते हैं। लेकिन अगर आपने डॉक्टर बनने की सोच लिया तो अपनी कड़ी मेहनत से तैयारी में जुटे रहे। लेकिन सफलता निश्चित रूप से मिलेगी अगर सही समय पर सही मार्गदर्शन मिल जाए। यदि आप भी नीट परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं और अगले साल इसे देने वाले हैं, तो आप लखनऊ के आर्यन यादव से सलाह ले सकते हैं, जो 2024 में 720 में से 720 पूरे अंक हासिल करके अपने शहर से ही टॉपर बने हैं।

कड़ी मेहनत 

यह मुकाम हासिल करने के किए आर्यन यादव हर दिन छह से सात घंटे पढ़ते थे। लखनऊ में एक निजी कोचिंग संस्था में काम कर रहे थे। जब कुछ समझ में नहीं आता था तो वे ऑनलाइन भी पढ़ते थे। जितनी देर पढ़ते थे, पूरा ध्यान पढ़ाई पर था। इसी से उन्होंने सफलता हासिल की है। आर्यन यादव के अनुसार इस बार का पेपर बहुत ज्यादा मुश्किल था। यह उनकी दूसरी कोशिश थी। इस बार सवाल बहुत घुमाफिरा होकर पूछे गए। केमिस्ट्री और ऑर्गेनिक फिजिक्स में कई प्रश्न उठाए गए। इसके बावजूद, उन्होंने सभी प्रश्नों का उत्तर दिया और 720 अंक प्राप्त करके टॉपर बन गए।

मारी बाजी 

आर्यन ने बताया कि उनकी मां सुमन और पिता उमेश ने उनका पूरा साथ दिया। उनके बड़े भाई भी पिछले दो साल से नीट परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं, लेकिन सफल नहीं हो पा रहे हैं। अपने दूसरे प्रयास में उन्हें हार मिली। उसने कहा कि जब वे रिजल्ट देखा तो वे यकीन नहीं हुए क्योंकि वे जानते थे कि 700 से अधिक आ जाएगा लेकिन पूरे 720 आ जाएगा।
 

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like