home page

UP News : उत्तर के युवाओं को लेकर योगी सरकार का बड़ी प्लानिंग, रोजगार की आएगी बाढ़

योगी सरकार ने उत्तर प्रदेश के युवा लोगों को नौकरी देने के लिए नए उपाय खोज रहे हैं। योगी सरकार ने इसे देखते हुए एमबीए के माध्यम से विभिन्न क्षेत्रों में करियर खोज रहे राज्य के युवाओं को प्रोत्साहित किया हैं। 
 | 
UP News : उत्तर के युवाओं को लेकर योगी सरकार का बड़ी प्लानिंग, रोजगार की आएगी बाढ़

UP News :योगी सरकार ने उत्तर प्रदेश के युवा लोगों को नौकरी देने के लिए नए उपाय खोज रहे हैं। योगी सरकार ने इसे देखते हुए एमबीए के माध्यम से विभिन्न क्षेत्रों में करियर खोज रहे राज्य के युवाओं को प्रोत्साहित किया हैं। 

Uttar Pradesh : योगी सरकार ने उत्तर प्रदेश के युवा लोगों को नौकरी देने के लिए नए-नए उपाय शुरू किए हैं। योगी सरकार ऐसे युवाओं को डिजास्टर मैनेजमेंट क्षेत्र में नौकरी देने जा रही है जो एमबीए के जरिए विभिन्न क्षेत्रों में काम करना चाहते हैं। सरकार एमबीए में डिजास्टर मैनेजमेंट सिलेबस को लागू करने पर विचार कर रही है। योगी सरकार के इस कदम से लाखों युवा रोजगार पाएंगे। वहीं, देश में जलवायु परिवर्तन से सबसे अधिक प्रभावित उत्तर प्रदेश में आपदाओं से निपटने के लिए तैयार लोगों की संख्या बढ़ेगी। इससे आपदाओं से होने वाली जनहानि कम हो सकेगी। UP की योगी सरकार ने मौसम की अनिश्चितता और प्राकृतिक दुर्घटनाओं की बढ़ती चुनौती को देखते हुए इस पर विचार कर रही है।  

प्राकृतिक आपदाओं की चुनौतियों का कर सकेंगे सामना  

योगी सरकार ने महामारी, बाढ़, सूखा, अतिवृष्टि और वज्रपात जैसी आपदाओं की बढ़ती घटनाओं को देखते हुए महसूस किया है कि इस क्षेत्र में युवा लोगों को रोजगार के नए अवसर मिल सकते हैं। यही कारण है कि योगी सरकार क्लाइमेट रेजिलिएंट और डिजास्टर मैनेजमेंट एनालिटिक्स में एमबीए पाठ्यक्रम को शामिल करने पर विचार कर रही है। इसके लिए मुख्यमंत्री योगी ने प्रस्ताव बनाने का आदेश दिया है। विशेषज्ञों का मानना है कि प्राकृतिक संसाधन से जुड़े हर क्षेत्र, चाहे खेती हो या जल आपूर्ति, जलवायु परिवर्तन से प्रभावित हो रहा है। क्लाउड बर्स्ट पहले पहाड़ी क्षेत्रों में होता था, लेकिन पिछले कुछ वर्षों से शहरी क्षेत्रों में भी होने लगा है। इससे प्राकृतिक आपदाओं की संख्या बढ़ती जाती है। साइक्लोन या सूखा, सब कुछ अचानक होता है। इससे निपटने के लिए सक्षम लोगों की जरूरत है, जो इन समस्याओं को समय रहते हल कर सकें। 

जलवायु परिवर्तन विषय में शिक्षा जरूरी

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि जलवायु परिवर्तन एक बड़ी चुनौती है जो आज सामने है। ऐसे में, इससे निपटने के लिए लोगों को इन समस्याओं का ज्ञान देना चाहिए। इसके लिए जलवायु परिवर्तन और आपदा प्रबंधन से संबंधित पाठ्यक्रमों को लागू करना अत्यंत महत्वपूर्ण है। इसके लागू होने से राज्य के युवा लोगों को इस क्षेत्र में काम करने के नए अवसर मिलेंगे। उनका कहना था कि जलवायु परिवर्तन और अचानक आने वाली आपदाएं आज पूरी दुनिया के लिए एक बड़ी चुनौती बन गए हैं। ऐसे में इसे रोकने के लिए AI और डाटा एनालिटिक्स का उपयोग काफी फायदेमंद हो सकता है। डिजास्टर मैनेजमेंट में एमबीए पाठ्यक्रम लागू होने से युवा प्रकृति के प्रति जागरूक होंगे और रोजगार मिलेगा।

UP Good News : रेपिड रेल प्रोजेक्ट से जुड़ेंगे प्रदेश के ये शहर, 12 हजार करोड़ होंगे खर्च

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like