home page

रेलवे पटरियों का अनूठा मिलन, 4 ट्रैक करतें हैं एक दूसरे को क्रॉस, भारत का एकमात्र नज़ारा

इस अनोखी जगह को देखने के लिए लोग दूर-दूर से चलकर आते हैं. यहां एक जगह खड़े होकर चारों दिशाओं से आ रही रेलवे पटरियों को देखा जा सकता है. भारत में और कहीं भी नहीं बल्कि यह नजारा केवल आपको नागपुर में ही देखने को मिलेगा.
 | 
रेलवे पटरियों का अनूठा मिलन, 4 ट्रैक करतें हैं एक दूसरे को क्रॉस, भारत का एकमात्र नज़ारा

Railway Diamond crossing : भारत बड़े रेलवे नेटवर्क के साथ विश्व में चौथे नंबर पर आता है. देश में कुल 68103 किलोमीटर का रेलवे नेटवर्क है जो देश के ज्यादातर राज्य में फैला हुआ है. ऑस्ट्रेलिया देश की जितनी आबादी है उतने यात्री भारत में रोजाना रेलवे में सफर करते हैं. कई हजारों किलोमीटर लंबी रेलवे पटरियां जो अपने आप में बहुत सारी खासियत और रहस्यों को अपने अंदर समाए हुए हैं.

वैसे तो रेलवे की पटरियां कई जगह एक दूसरे को क्रॉस करती है. परंतु देश में केवल एक ऐसी अनूठी जगह है जहां चार पटरिया एक स्थान से आपस में चारों दिशाओं से क्रॉस कर रही है. इस जगह को डायमंड क्रॉसिंग कहा जाता है. इसके बारे में जानकर आप हैरान जरूर रह जाएंगे. यह रेलवे डबल डायमंड क्रॉसिंग महाराष्ट्र के नागपुर में है.

इस अनोखी जगह को देखने के लिए लोग दूर-दूर से चलकर आते हैं. यहां एक जगह खड़े होकर चारों दिशाओं से आ रही रेलवे पटरियों को देखा जा सकता है. भारत में और कहीं भी नहीं बल्कि यह नजारा केवल आपको नागपुर में ही देखने को मिलेगा. हर समय यहां चारों दिशाओं से ट्रेनें आती रहती है. इसलिए डायमंड क्रॉसिंग 24 घंटे खुला रहता है. सुरक्षा के लिहाज से रेलवे यहां लोगों को ज्यादा देर रुकने नहीं देता.

डायमंड क्रॉसिंग क्या है? 

ज्यादातर जो रेलवे ट्रैक होते हैं वह एक ही लाइन में बने होते हैं. और एक दिशा में ट्रेन एक दूसरे को क्रॉस करती है. परंतु डायमंड क्रॉसिंग में रेलवे ट्रैक एक दूसरे को काटते हैं. रेलवे डबल डायमंड क्रॉसिंग में चार रेलवे ट्रैक होते हैं यह दो-दो के हिसाब से आपस में क्रॉस करते हैं यह सड़क के चौराहे की तरह दिखता है.

यहां डायमंड रेलवे क्रॉसिंग पर ट्रेनों के अलग-अलग रूट तय हैं. एक रेलवे ट्रैक दक्षिण दिशा से आता है जो उत्तर दिशा के ट्रैक पर दिल्ली की ओर से आने वाली ट्रेन आती है. इस स्थान पर पश्चिम मुंबई से भी एक ट्रैक आकर मिल जाता है. वहीं पूर्व दिशा में गोंदिया से एक ट्रैक आता है जो हावड़ा-राउरकेला-रायपुर रेलवे लाइन है. डायमंड रेलवे क्रॉसिंग का टाइम मैनेजमेंट सिस्टम बहुत मजबूत है जिससे किसी भी प्रकार की दुर्घटना वहां नहीं होती और ट्रेन आसानी से गुजर जाती है.

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like