home page

Toll Tax : देश में से हटेंगे टोल प्लाजा, Nitin Gadkari ने दी अहम जानकारी

Toll Tax : वाहन चालकों के लिए महत्वपूर्ण सूचना अब आपको हाइवे पर टोल के लिए भी लाइन में लगने की आवश्यकता नहीं है। वास्तव में, फास्टैग के बाद सरकार ने टोल जमा करने का एक और नवीन उपाय खोज निकाला है..।हम अंत तक खबर के साथ रहेंगे, ताकि आप नितिन गडकरी की ओर से आए इस अपडेट की पूरी जानकारी प्राप्त कर सकें। 

 | 
Toll Tax: Toll plazas will be removed from the country, Nitin Gadkari gave important information

Saral Kisan News : केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने हाइवे पर चलने वालों को एक महत्वपूर्ण सौदा दिया है। अगर आप भी हाइवे पर टोल के लिए लाइन में लग रहे हैं फास्टैग के बाद सरकार ने टोल जमा करने का एक और उपाय खोज निकाला है। सरकार अब जीपीएस तकनीक का उपयोग करके टोल कलेक्शन करने की योजना बना रही है। 

सरकार ने कहा कि टोल प्लाजा पर रुककर लंबी लाइन में लगने की अब आवश्यकता नहीं है। इसके साथ ही जाम से छुटकारा भी मिलेगा। नया GPS टोल सिस्टम आने के बाद हाइवे पर टोल प्लाजा नहीं दिखेंगे। सरकार देश भर में कई राष्ट्रीय राजमार्गों से टोल प्लाजा हटाने की लगातार कोशिश कर रही है। 

योजना अगले वर्ष शुरू होगी-

अगले साल सरकार टोल टैक्स वसूलने के लिए एक नवीनतम प्रणाली शुरू करने जा रही है। प्राप्त जानकारी के अनुसार, केंद्रीय सरकार अब GPS-आधारित टोल संकलन सिस्टम को हाइवे और एक्सप्रेसवे पर लगाने के लिए तैयार है। केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि अगले वर्ष मार्च तक GPS आधारित टोल संकलन प्रणाली रोड और एक्सप्रेसवे पर लागू होगी।

नितिन गडकरी ने सूचना दी-

नितिन गडकरी ने कहा कि GPS आधारित टोल सिस्टम की शुरुआत से सड़कों पर जाम कम हो जाएगा। टोल टैक्स भी गाड़ियों से तय की गई वास्तविक दूरी पर निर्भर करेगा। 

पायलट प्रोजेक्ट पूरा हो गया है-

नितिन गडकरी ने बताया कि दिल्ली-मुम्बई एक्सप्रेसवे के कॉरिडोर पर सैटेलाइट-आधारित टोल कलेक्शन सिस्टम का पायलट प्रोजेक्ट पूरा हो चुका है।

ऑटोमेटिक नंबर प्लेट बनाने का काम चल रहा है—

उन्होंने बताया कि सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने ऑटोमेटिक नंबर प्लेट रिकॉगनाइजेशन सिस्टम के दो एक्सपेरिमेंटल प्रोजेक्ट भी शुरू किए हैं ताकि वाहनों को रोके बिना ऑटोमेटिक टोल कलेक्शन को सक्षम बनाया जा सके।

किस तरह टोल कटेगा?

यह नया जीपीएस टोल सिस्टम आपकी गाड़ी का नंबर प्लेट स्कैन करेगा जब आप टोल प्लाजा पार करेंगे। बाद में टोल आपके बैंक अकाउंट से कट जाएगा। 

ये पढ़ें : उत्तर प्रदेश के इस शहर में 238 हेक्टेयर में विकसित हो रही नई कॉलोनी, 5 हजार लोग ले सकेंगे प्लॉट, कॉलोनी के बीच में बनेगी झील

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like