home page

इस एक्स्प्रेसवे पर टोल टैक्स में मिलेगी राहत, नोएडा एयरपोर्ट तक जाने का सफर जून तक होगा आसान

Up News नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट तक जाने के लिए जून तक एक वैकल्पिक मार्ग तैयार हो जाएगा। सड़क के बनने से यमुना एक्सप्रेस पर लगने वाले टोल टैक्स से भी वाहन चालकों को राहत मिलेगी। यमुना एक्सप्रेस वे के समानांतर साठ मीटर चौड़ी सड़क को जेवर तक बनाने की योजना तैयार की गई थी। इस सड़क से प्राधिकरण के आवासीय व औद्योगिक सेक्टरों की भी कनेक्टिविटी है।
 | 
There will be relief in toll tax on this expressway, the journey to Noida airport will be easy till June.

Saral Kisan : नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट तक जाने के लिए जून तक एक वैकल्पिक मार्ग तैयार हो जाएगा। यमुना प्राधिकरण (यीडा) क्षेत्र को ग्रेटर नोएडा से जोड़ने वाली चालीस मीटर लंबी व साठ मीटर चौड़ी सर्विस रोड की सभी बधाएं दूर कर नोएडा एयरपोर्ट तक इसका निर्माण पूरा होगा।

टोल टैक्स से चालकों को मिलेगी राहत

सड़क निर्माण में दनकौर व दयानतपुर के नजदीक जमीन के कुछ हिस्से पर विवाद है। प्राधिकरण से वार्ता के बाद किसान अपनी याचिका वापस लेने को तैयार हो गए हैं। सड़क के बनने से यमुना एक्सप्रेस पर लगने वाले टोल टैक्स से भी वाहन चालकों को राहत मिलेगी।

यमुना एक्सप्रेस वे के समानांतर साठ मीटर चौड़ी सड़क को जेवर तक बनाने की योजना तैयार की गई थी। इस सड़क का निर्माण भी हुआ, लेकिन दनकौर, रबूपुरा व जेवर क्षेत्र में किसानों से जमीनी विवाद के कारण सड़क का निर्माण कुछ जगह पर अधूरा रह गया। प्राधिकरण ने किसानों से सहमति के बाद सड़क की अड़चन कुछ हद तक दूर हो गई, लेकिन दनकौर व दयानतपुर में अभी भी विवाद है।

एक और सड़क का विकल्प तैयार हो जाएगा

प्राधिकरण इस अड़चन को दूर करने में जुटा है। एसीईओ विपिन जैन ने बताया कि जून तक सड़क की सभी बाधाएं दूरकर एयरपोर्ट तक निर्माण कर दिया जाएगा। साठ मीटर चौड़ी सड़क के रूप में यमुना एक्सप्रेस वे के अतिरिक्त एक और विकल्प तैयार हो जाएगा।

सड़क का होगा पुर्ननिर्माण

साठ मीटर चौड़ी सड़क को बने वर्षों को चुके हैं। सड़क जगह-जगह से क्षतिग्रस्त हो गई है। मोटो जीपी बाइक रेसिंग के दौरान प्राधिकरण ने परीचौक से दनकौर के बीच सड़क की मरम्मत का कार्य कराया था।

सौ मीटर होगी चौड़ाई

नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट से अक्टूबर तक यात्री सेवाएं शुरू हो जाएंगी। इसके शुरू होने से यातायात का दबाव काफी बढ़ जाएगा। इसलिए प्राधिकरण की योजना इस सड़क की चौड़ाई सौ मीटर से बढ़ाकर सौ मीटर करने की है। यातायात का दबाव बढ़ने के बाद सड़क की चौड़ाई बढ़ाने की प्रक्रिया शुरू होगी।

ये पढ़ें : उत्तर प्रदेश के इस शहर में 238 हेक्टेयर में विकसित हो रही नई कॉलोनी, 5 हजार लोग ले सकेंगे प्लॉट, कॉलोनी के बीच में बनेगी झील

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like