home page

गाड़ी से सफर करना हुआ महंगा, टोल टैक्स में हुई बढ़ोतरी

Toll Tax Rate : अगर आप भी एक्सप्रेसवे या फिर हाईवे का प्रयोग करते हैं तो आज से आपको अधिक भुगतान करना होगा। बता दें कि भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ने देशभर के सभी टोल दरों को करीबन 5% तक बढ़ाया है। 

 | 
गाड़ी से सफर करना हुआ महंगा, टोल टैक्स में हुई बढ़ोतरी

Toll Tax : राजमार्ग प्राधिकरण के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि टोल शुल्क में प्रस्तावित बढ़ोतरी थोक मूल्य सूचकांक पर आधारित मुद्रास्फीति से जुड़ी है। उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय राजमार्ग नेटवर्क के तहत करीबन 855 टोल प्लाजा जाते है। जिन पर राजमार्ग शुल्क नियम 2008 के अनुसार यूजर चार्ज वसूला जाता है। टोल में की गई है बढ़ोतरी 1 अप्रैल से लागू होनी थी। लेकिन लोकसभा चुनाव के चलते इसे पोस्टपोन कर दिया गया था। 

उन्होंने बताया कि टोल शुल्क में वर्दी और ईंधन उत्पादों पर टैक्स राष्ट्रीय राजमार्ग के विस्तार में मदद करता है। उनका कहना है कि राजनीतिक दल और परिवहन सेवा से जुड़े संगठन टोल शुल्क में वार्षिक वृद्धि को सही नहीं मानते हैं। 

उनका मानना है कि परिवहन में लागत बढ़ने से आवश्यक वस्तुओं की लागत भी पड़ेगी और इसका बोझ यात्रियों पर पड़ेगा। टोल शुल्क में बढ़ोतरी के कारण आरबीआई का इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपर और अशोक वेद कौन जैसी कंपनियों को फायदा होता है। 

भारत सरकार ने बीते एक दशक से राजमार्गों के विस्तार के लिए अरब डॉलर का खर्च किया है। भारत में राष्ट्रीय राजमार्ग की कुल लंबाई 140000 किलोमीटर है जो वैश्विक सड़क नेटवर्क है। भारत में 2018-19 के दौरान टोल की कमाई के करीबन 25 हजार करोड़ थी। जो 2022-23 में बढ़कर 54000 करोड रुपए पहुंच गई है। 

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like