home page

Uttarakhand में 16 लाख घरों में बिजली खर्च बचाएगा ये स्मार्ट मीटर, मिलेगा बड़ा फायदा

Uttarakhand News Hindi : भीषण गर्मी के सीजन में बिजली खपत अत्यधिक होती है, लोग बिजली बिल बचाने के लिए बिजली चोरी करने के अनेकों तरीके ढूंढते रहते हैं, उत्तराखंड सरकार ने किया बिजली चोरी का समाधान।

 | 
Uttarakhand में 16 लाख घरों में बिजली खर्च बचाएगा ये स्मार्ट मीटर, मिलेगा बड़ा फायदा

Uttarakhand News Hindi : उत्तराखंड सरकार बिजली की समस्याओं के समाधान के लिए एक से बढ़कर एक कदम उठा रही है, पूरा बिजली विभाग एक जूतेकर बिजली संकट की समस्या को हल करने में लगा है, वहीं अगर हम बात करें उत्तराखंड सरकार की तो उत्तराखंड के लोगों को दी स्मार्ट मीटर की सौगात लगेंगे 16 लाख घरों में स्मार्ट मीटर, स्मार्ट मीटर लगने से बिजली खपत होगी कम बिल हो जाएगा आधा।

उत्तराखंड बिजली विभाग कि इस परियोजना के तहत लोगों का इलेक्ट्रिसिटी कम खर्च होने के साथ-साथ, बिजली चोरी भी रुक जाएगी, पहले लगे सीधे मीटरो में ग्राहक अक्षर छेड़छाड़ कर बिजली चोरी कर लेते थे, और उन की की रीडिंग को लेने के लिए उत्तराखंड बिजली विभाग को लाखों रुपए खर्च करने पड़ते थे।

उत्तराखंड बिजली कारपोरेशन के एचडी अनिल कुमार ने बताया कि राज्य में इस योजना के अंतर्गत बिजली वितरण व्यवस्था में भी बदलाव होगा, अधिकारी ने बताया कि लाइनों को ठीक किया जाएगा, साथ में पुराने बिजली मीटरो को बदलकर उनकी जगह स्मार्ट मीटर लगाए जाएंगे, बिजली खर्च पर होगा नियंत्रण।

बिजली चोरी की घटनाओं में कमी आएगी और स्मार्ट मीटर लगने के बाद बिजली आपूर्ति मैं होगा सुधार, पुराने मीटरो में रीडिंग में गलतियां हो जाती है, उनका आएगा सुधार। स्मार्ट मीटर प्रक्रिया को जल्दी शुरू कर दिया जाएगा, ग्राहकों को बिजली बिल भरने के लिए दफ्तर के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे, एप के माध्यम से ही बिजली बिल का भुगतान कर दिया जाएगा

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like