home page

दिल्ली-NCR की इस सड़क का होगा चौड़ीकरण, इन इलाकों की होगी मौज, जाम से मिलेगी मुक्ति

Six-lane road in delhi : दिल्ली एनसीआर में लोगों को जाम जैसी समस्याओं से जल्द छुटकारा मिलने वाला है। दिल्ली में गुरुग्राम फरीदाबाद रूट की एक बहुत अधिक महत्वपूर्ण हिस्से को अब बड़ा बदलाव होने जा रहा है। दिल्ली NCR कि इस सड़क का चौड़ीकरण किया जाना है। इस सड़क की चौड़ीकरण से दिल्ली एनसीआर के साथ-साथ लगते कई इलाकों को तगड़ा फायदा हुआ

 | 
दिल्ली-NCR की इस सड़क का होगा चौड़ीकरण, इन इलाकों की होगी मौज, जाम से मिलेगी मुक्ति 

Delhi Traffic : ग्वाल पहाड़ी गांव से अंधेरी मोड़ तक दिल्ली की गुरुग्राम-फरीदाबाद सड़क में एक बड़ा बदलाव होने वाला है। इस बदलाव से इलाकों के लोगों को तगड़ा फायदा होगा। यह महत्वपूर्ण सड़क भविष्य में छह लेन की होगी, हालांकि फिलहाल वह सिर्फ दो लेन की है इस को भविष्य में सड़क छह लेन बनने वाली हैं।  गुरुग्राम फरीदा रोड पर गवाल पहाड़ी गांव से अंधेरी मोड तक सड़क का चौड़ीकरण किया जाएगा।

इससे इलाके में ट्रैफिक की भीड़ कम होगी, जो एक महत्वपूर्ण कदम है। इस सड़क की चौड़ीकरण से दिल्ली और गुरुग्राम के बीच वाहनों की आवाजाही आसान होगी। जिससे यातायात की समस्याएं काफी कम होंगी। वर्तमान सड़क की चौड़ाई, जो 7.5 मीटर से 10 मीटर तक है, अक्सर यातायात जाम को बढ़ाती है, खासकर दिल्ली जाम के हालत ज्यादा होते हैं। 

ग्वाल पहाड़ी-अंधेरी मोड़ सड़क से हर दिन दिल्ली में लगभग एक लाख वाहन आते हैं और गुरुग्राम के लिए जाते हैं। नतीजतन, दिल्ली की सीमा पर भीड़भाड़ एक निरंतर मुद्दा बनी हुई है। 8.8 किलोमीटर की सड़क को 30 मीटर तक चौड़ा करने का लक्ष्य है। इससे छह लेन का मार्ग बनेगा। जिसमें हर तरफ तीन लेन होंगे, इससे यात्रा बेहतर होगी। मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, इस बुनियादी ढांचे के विकास को शहरी विकास निधि से 50 करोड़ रुपये दिए गए हैं।

दूसरी ओर, दिल्ली और गुरुग्राम को जोड़ने वाली नजफगढ़ रोड को भी छह लेन बनाया जाना है। दिल्ली और हरियाणा सरकारों ने राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र योजना बोर्ड (NCRPB) के अंतर्गत इस परियोजना में सहयोग किया है। नजफगढ़ रोड का हिस्सा जो गुरुग्राम के अंतर्गत आता है, वर्तमान में पहले से ही छह लेन का रास्ता है। दिल्ली के भीतर का हिस्सा सिर्फ दो लेन चौड़ा है। यह विसंगति ट्रैफिक जाम और यात्रा समय में बढ़ोतरी की समस्या को जन्म देती है। दिल्ली सरकार ने भी इस मुद्दे को हल करने के लिए सड़क को छह लेन तक बढ़ाने का प्रस्ताव रखा है।
 

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like