home page

बैंक के इन सात तरीके से ग्राहकों की कटती है जेब, अलग-अलग प्रकार के होते शुल्क

Bank Charges : बैंक अपने ग्राहकों को कई सेवाएं देता है। हर महीने और हर साल ग्राहकों से इसके लिए अलग-अलग शुल्क भी वसूले जाते हैं। बैंक की कोई भी सेवा आपको मुफ्त में नहीं मिलती। यही कारण है कि आज हम आपको बताते हैं कि बैंक हर साल आपसे कितने पैसे वसूलता है और इससे आपकी कमाई कैसे बढ़ती है।आइए इसके बारे में विस्तार से जानें।
 | 
These seven ways in which the bank cuts the pockets of its customers, there are different types of charges.

Saral Kisan : आज हर कोई बैंकिंग सेवाओं का उपयोग करता है। ये सेवाएं ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से उपलब्ध हैं। चाहे SMS, फंड ट्रांसफर, चेक क्लीयरेंस या एटीएम से पैसे निकालने की सुविधा हो, कोई भी सेवा पूरी तरह से मुफ्त नहीं है। बैंक अपनी सेवाओं के लिए विभिन्न प्रकार के भुगतान करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये कितने प्रकार के चार्जेज हैं? आइए जानते हैं कि बैंक हर साल आपकी जेब काटते हैं..

कैश ट्रांजेक्शन- हर बैंक कैश ट्रांजेक्शन एक निश्चित सीमा तक ही देते हैं. अगर आप उस लिमिट से ज्यादा बार कैश ट्रांजेक्शन करते हैं तो इस इसके लिए आपको चार्ज देना पड़ता है. आमतौर पर सरकारी बैंक में यह 20 से 100 रुपये तक होता है.

मिनिमम बैलेंस- बैंक अकाउंट में एक निश्चित सीमा तक बैलेंस को मेंटेन करना होता है. अगर आपके अकाउंट में उससे कम अमाउंट होता है, तो आपको न्यूनतम बैलेंस चार्ज देना पड़ता है.

IMPS चार्जेज- सभी बैंकों ने ग्राहकों के लिए NEFT और RTGS ट्रांजेक्शन मुफ्त कर दी हैं, लेकिन अभी भी ज्यादातर बैंकों में आईएमपीएस ट्रांजेक्शन के लिए चार्ज लिया जाता है. ये चार्ज 1 रुपए से लेकर 25 रुपए तक हो सकता है.

चेक फीस और चेक क्लीयरेंस- अगर आपका चेक 1 लाख रुपए तक का है, तो आपको बैंक को कोई चार्ज नहीं देना पड़ता, लेकिन इससे अधिक के चेक पर क्लीयरेंस चार्ज देना पड़ता है. ये चार्ज 150 रुपए होता है.

ATM ट्रांजेक्शन- एटीएम से कैश निकालने के लिए एक लिमिट तक ही फ्री फैसिलिटी होती है. ज्यादातर बैंक इसके लिए 20-50 रुपए तक वसूलते हैं.

SMS चार्जेज- आपके अकाउंट में पैसा क्रेडिट या डेबिट होने पर बैंक आपको अलर्ट मैसेज भेजता है. बैंक इसके लिए भी आपसे चार्ज वसूलते हैं.

कार्ड रिप्लेसमेंट- अगर आपका डेबिट कार्ड खो गया है तो दूसरा कार्ड लेने के लिए आपको चार्ज देना पड़ता है. ये चार्ज 50 रुपए से 500 रुपए तक हो सकता है. हर बैंक की तरफ से अलग-अलग चार्ज निर्धारित किया गया है.

ये पढ़ें : उत्तर प्रदेश में इन 5 एक्सप्रेसवे के किनारे सरकार खरीदेगी जमीन, CM योगी ने दिया पूरा विवरण

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like