home page

Delhi Metro में इन लोगों का नहीं लगेगा किराया, मुफ़्त में कर सकेंगे सफर

Delhi Metro Free Service : दिल्ली एनसीआर में मेट्रो में सफर करने वाले लेागों के लिए गुड न्यूज है। दिल्ली सरकार ने मेट्रो के किराए को लेकर बड़ा ऐलान किया है। सूत्रों के हवाले से मिली खबर में ये पता चला है कि अब दिल्ली मेट्रो में ये लोग फ्री सफर कर सकेंगे।
 | 
These people will not be charged fare in Delhi Metro, they will be able to travel for free

Saral Kisan : दिल्ली एनसीआर के लोगों के लिए मेट्रो सफर बेहद सुविधाजनक माना जाता है. मेट्रो का किराया सस्ता होने की वजह से लोग सीमित खर्च में एक जगह से दूसरी जगह सफर कर पाते हैं।

 लेकिन दिल्ली में मेहनत मजदूरी करने वाले श्रमिकों को दिल्ली सरकार की तरफ से फ्री मेट्रो सर्विस दिया जा सकता है. बीते दिनों दिल्ली सरकार की तरफ से मजदूरों के लिए इंश्योरेंस से लेकर मुफ्त बस यात्रा तक की अहम घोषणाएं की गई थी. अब सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार दिल्ली सरकार द्वारा श्रमिकों को फ्री मेट्रो सर्विस देने की तैयारी की जा रही है।

मिली जानकारी के अनुसार दिल्ली के श्रम मंत्री राज कुमार आनंद ने श्रमिकों को फ्री मेट्रो सर्विस देने के लिए बैठक की जिसके बाद सूत्रों के अनुसार यह भी जानकारी आ रही है कि उन्होंने इस संबंध में डीएमआरसी को पत्र  लिखा है कि ( DTC ) फ्री बस सेवा के तर्ज पर दिल्ली मेट्रो में मजदूरों को मुफ्त में सफर करने के लिए एक महीना का पास ठीक उसी तरह उपलब्ध कराया जाए जिस प्रकार ट्रांसपोर्ट कॉरपोरेशन उन्हें प्रदान करता है।

वैसे इस मामले को लेकर जब एबीपी लाइव ने  डीएमआरसी से बात की तो उन्होंने कहा कि मौजूदा समय तक अभी उन्हें ऐसा कोई पत्र नहीं प्राप्त हुआ है लेकिन अगर डीएमआरसी तक ऐसा कोई भी प्रस्ताव आता है तो निश्चित तौर पर उस पर पहल किया जाएगा।

दिल्ली के मजदूरों के लिए अनेक योजनाएं

फ्री बस सर्विस ,श्रमिकों के वेतन, बच्चों की शिक्षा, इंश्योरेंस  और परिवार की  बेहतर भविष्य के लिए अनेक योजनाएं दिल्ली सरकार की तरफ से चलाई जा रही है. ऐसे में अब मेट्रो में मुफ्त सफर श्रमिकों के लिए काफी मददगार होगा लेकिन नए अपग्रेड सिस्टम और टोकन व स्मार्ट कार्ड रिचार्ज के माध्यम से ही यात्रियों की मेट्रो गेट पर एंट्री और एग्जिट होता है।

ऐसे में विशेष पास जैसी व्यवस्था के लिए डीएमआरसी को अपने सिस्टम में भी बदलाव करना होगा और यह  इतना आसान नहीं होगा. अब यह देखना बेहद दिलचस्प होगा कि दिल्ली सरकार और डीएमआरसी के बीच बेहतर तालमेल के साथ कब तक इस फ्री सुविधा का लाभ श्रमिकों को मिलता है।

ये पढ़ें : Bihar में बुलेट ट्रेन के लिए बनेंगे ये 4 स्टेशन, जांच के बाद यहां होगा भूमि अधिग्रहण

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like