home page

नाक की सीध में बने इस हाईवे पर नहीं कोई मोड़, 256 किलोमीटर के सफर में लगते है मात्र 2 घंटे

Saudi Arabia’s Highway -आज हम बात कर रहे हैं सऊदी अरब के हाईवे नंबर 10 की, जो दुनिया का सबसे लंबा हाईवे है और इसमें 256 किलोंमीटर तक कोई मोड़ नहीं आता है।

 | 
नाक की सीध में बने इस हाईवे पर नहीं कोई मोड़, 256 किलोमीटर के सफर में लगते है मात्र 2 घंटे

Saudi Arabia’s Highway - आज के समय में पूरी दुनिया में लगभग सड़कों का जाल बिछ चुका है। आज के समय में एक्सप्रेसवे और हाईवे की वजह से एक से दूसरे स्थान पर जाना काफी आसान हो गया है। आपने हमेशा देखा होगा कि सड़क हो या फिर हाईवे कभी बिल्कुल सीधा नहीं चलता कहीं ना कहीं कोई ना कोई मोड़ होता है। आज हम एक ऐसे हाईवे के बारे में बताना चाहते हैं जो बिल्कुल नाक की तरह सीधा है और कहीं भी कोई मोड़ नहीं है। आज हम बात कर रहे हैं सऊदी अरब के हाईवे नंबर 10 की, जो दुनिया का सबसे लंबा हाईवे है और इसमें कोई मोड़ नहीं आता है।

सऊदी अरब का यह हाईवे नंबर 10 करीबन 256 किलोमीटर लंबा है इस हाइवे को शहर हराद से लेकर संयुक्त अरब अमीरात के बॉर्डर के पास स्थित बाथा तक बनाया गया है। हाईवे नंबर 10 एम्प्टी क्वार्टर बोले जाने वाले दुनिया के सबसे बड़े रेगिस्तान अल खली से होकर गुजरता है। इस प्राइवेट रोड का निर्माण किंग फहाद के इस्तेमाल के लिए किया गया है।

दो घंटे का सफर 

नाक जैसे सीधे चलने वाले इस हाइवे को एक छोर से दूसरे छोर पर क्रॉस करने के लिए मात्र 2 घंटे लगते हैं। इस हाइवे पर यात्रा करना काफी रोमांचक होता है। ऐसा भी नहीं किया जा सकता कि रेगिस्तान में बनी सीधी सड़क पर आप बिना किसी टेंशन के गाड़ी भगा सकते हैं। एक रिपोर्ट के अनुसार हाईवे नंबर 10 पर हादसे से होने का भी खतरा बना रहता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि रेगिस्तान में अचानक ऊंट रोड पर आ जाते हैं। हाईवे नंबर 10 आधुनिक इंजीनियरिंग का अनोखा नमूना माना जा रहा है।

Eyre Highway 

आस्ट्रेलिया का आयरे हाईवे दुनिया का दूसरा सबसे लंबा रोड है। 140 किलोमीटर लंबाई है हाईवे पश्चिम ऑस्ट्रेलिया को दक्षिण ऑस्ट्रेलिया से जोड़ता है। हाईवे नंबर 10 से पहले दुनिया में सबसे सीधी रोड का किताब इस हाइवे के पास ही था। इस रोड को कंगारू क्रॉस करते रहते हैं,  इसलिए यहां पर सावधानीपूर्वक ड्राइविंग करनी पड़ती है।

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like