home page

उत्तर प्रदेश के इस फेमस शहर का बदलेगा नाम! सीएम योगी की यह प्रतिक्रिया

Uttar Pradesh News : लखनऊ, उत्तर प्रदेश की राजधानी, अपना नाम बदलने के लिए चर्चा में है। वास्तव में, बीजेपी सांसद ने उत्तर प्रदेश के प्रधानमंत्री को पत्र लिखकर लखनऊ का नाम बदलने की मांग की है। योगी आदित्यनाथ ने इस मुद्दे पर प्रतिक्रिया दी है। 

 | 
The name of this famous city of Uttar Pradesh will change! This reaction of CM Yogi

Uttar Pradesh News : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ का नाम बदलने की मांग पर पहली बार बोली है। हम नाम बदलने के पहले पूर्व घोषणा नहीं करते हैं,' उन्होंने कहा। जब आवश्यक होगा, दमदार तरीके से करेंगे।

यूपी के सीएम ने एक चैनल से बातचीत में कहा, "लखनऊ की पहचान पौराणिक भी है और ऐतिहासिक भी है। अभी इसका नाम लखनऊ होगा।

बीजेपी सांसद ने अपना नाम बदलने का अनुरोध किया

ज्ञात होना चाहिए कि बीजेपी सांसद संगम लाल गुप्ता ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर लखनऊ का नाम बदलकर लक्ष्मणपुर या लखनऊ करने की मांग की है। उन्हें लगता है कि १८वीं शताब्दी में नवाब असफुद्दौला ने शहर का नाम बदलकर लखनऊ कर दिया था।
प्रतापगढ़ से सांसद गुप्ता ने कहा कि भगवान राम ने इस नगर को अपने भाई लक्ष्मण को सौंपा था, इसलिए इसे लखनपुर या लक्ष्मणपुर कहते थे।

‘लखनऊ एक पुरानी पहचान है।’

मुख्यमंत्री योगी ने कहा, "लाखन पासी एक पराक्रमी राजा थे", जब सुझाव दिया गया कि लखनऊ को लखन पासी के नाम पर रख दिया जाए। यहाँ बिजली पासी राजा भी थे, जो बहुत वीर थे। लखनऊ की परंपरा बहुत पुरानी है और ऐतिहासिक है। 1857 के क्रांति की एक बड़ी वीरांगना थी बेगम जहरत महल। उस समय वे ब्रिटिश के खिलाफ आजादी की लड़ाई में महत्वपूर्ण थे। लेकिन उससे भी पहले, लखनऊ की पहचान पुरानी है।

स्वामी प्रसाद मौर्य ने अनुरोध किया था

सपा नेता स्वामी प्रसाद मौर्य ने बताया कि लखनऊ राजा लाखन पासी की धरती है। राजधानी रही है। लाखन पासी की पत्नी लखनावती ने लखनऊ का नाम रखा था। उनका कहना था कि अगर लखनऊ का नाम बदलना हो तो उसे राजा लाखन पासी के नाम पर रखना चाहिए क्योंकि लक्ष्मण का नाम नहीं है।

ये पढ़ें : उत्तर प्रदेश में यहां तक बनेगा 16 किमी का नया एक्सप्रेसवे, बिछेगी रेलवे लाइन, लॉजिस्टिक वेयरहाऊसिंग, कार्गो के लिए फायदा

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like