home page

कमरे में इस जगह रखे कूलर, AC जैसी देगा ठंडक, अन्यथा देगा चिपचिपी हवा

Air Cooler Use In Summer : देशभर में भीषण गर्मी से लोगों का बुरा हाल हुआ पड़ा है। देश के उत्तरी पूर्वी राज्यों में सूरज की तेज तपिश से घरों से बाहर निकलना मुश्किल हो गया है। देश में सभी वर्ग AC लेने के काबिल नहीं होते। जो लोग AC का खर्च नहीं उठा सकते वह फिर कूलर का सहारा लेते हैं। आप भी कूलर की कुलिंग बेहतर करना चाहते हैं तो यह आम से तरीके अपना लें। 

 | 
कमरे में इस जगह रखे कूलर, AC जैसी देगा ठंडक, अन्यथा देगा चिपचिपी हवा

Best Air Cooler : देशभर में सभी राज्यों में तापमान बढ़ोतरी से लोगों का घरों से निकलना मुश्किल हुआ पड़ा है। इस तपते गर्मी के सीजन में पंख और कूलर तो जवाब भी दे गए हैं। गर्मी का शितम यह है कि अब हर आदमी को AC की आवश्यकता पड़ने लगी है। लेकिन हर किसी का बजट एयर कंडीशनर खरीदने का नहीं होता हैं। आज हम आपको ऐसा तरीके बताएंगे जिससे आप भी कूलर से भी अच्छी खासी AC जैसी ठंडी हवा ले सकते हैं। 

कूलर कूलिंग कैपेसिटी में बढ़ोतरी के लिए कुछ खास तरीके अपनाने पड़ते हैं। इन तरीकों से आप कूलर से भी AC वाला मजा ले सकते हैं।

वेंटिलेशन का ध्यान रखना बहुत जरूरी

कूलर से बेहतर कूलिंग के लिए कमरे का अच्छा वेंटिलेशन सुनिश्चित करें। वास्तव में, हवादार स्थान में एयर कूलर को रखना चाहिए क्योंकि यह बेहतर कूलिंग प्रदान करता है जब वह निरंतर हवा का प्रवाह होता रहता है। इससे ह्यूमिडिटी भी कम होगी।

इस जगह पर रखें कूलर

कूलर, घर में कहीं भी लगा दो, ठंडक नहीं देता। घर में कूलर को उचित स्थान पर रखना महत्वपूर्ण है। दरअसल, कूलर बाष्पीकरणीय कूलिंग सिद्धांत पर काम करते हैं, अर्थात् जितनी तेजी से बाहर की गर्म हवा प्रवाहित होगी, उतनी ही तेजी से बाहर की ठंडी हवा वाष्पीकृत होगी। ताकि इसे कमरे को ठंडा करने के लिए बाहरी हवा की पर्याप्त आपूर्ति मिल सके, एयर कूलर को खिड़की के करीब रखना उचित है। जब आप अपने एयर कूलर को खिड़की के पास रखते हैं, तो सुनिश्चित करें कि यह बहुत चौड़ा नहीं है।

इसलिए अपने एयर कूलर को खिड़की के करीब रखना उचित है ताकि इसे आपके कमरे को प्रभावी ढंग से ठंडा करने के लिए बाहरी हवा की पर्याप्त आपूर्ति मिल सके. एक बार जब आप अपने एयर कूलर को खिड़की के पास रख दें, तो सुनिश्चित करें कि आप इसे बहुत चौड़ा न खोलें क्योंकि इससे केवल आपके कमरे में अधिक गर्म हवा प्रवेश करेगी.
 

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like