home page

उत्तर प्रदेश के इस जिले में 12 एकड़ जमीन पर एयरपोर्ट जैसा 3 मंजिला रेलवे स्टेशन, दिसंबर 2024 तक होगा तैयार

UP News : उत्तर प्रदेश राज्य प्रगति की राह पर बड़ी तेजी से अग्रसर हो रहा है। उत्तर प्रदेश में एयरपोर्ट की तर्ज पर रेलवे स्टेशनों को विकसित किया जा रहा है। उत्तर प्रदेश के इस जिले में एयरपोर्ट जैसी आधुनिक सुविधा वाला रेलवे स्टेशन का निर्माण किया जा रहा है। इस रेलवे स्टेशन से लोगों की रोजमर्रा जिंदगी का आवागमन सुविधाजनक बनेगा। 

 | 
उत्तर प्रदेश के इस जिले में 12 एकड़ जमीन पर एयरपोर्ट जैसा 3 मंजिला रेलवे स्टेशन, दिसंबर 2024 तक होगा तैयार

Uttar Pradesh News : उत्तर प्रदेश के इस जिले में 12 एकड़ जमीन पर एयरपोर्ट जैसा 3 मंजिला रेलवे स्टेशन बन रहा हैं। उत्तर प्रदेश में बड़ी तेजी से सड़कों,एक्सप्रेसवे, एयरपोर्ट और रेलवे स्टेशन को तेजी से विकसित किया जा रहा है। प्रदेश के अयोध्या नगरी में दूसरे चरण के तहत रेलवे स्टेशन का निर्माण तेजी से किया जा रहा है। इस रेलवे स्टेशन पर आपको एयरपोर्ट जैसी आधुनिक सुविधा मिलेगी। 

अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन पर आपको क्लॉक रूम, चाइल्ड केयर रूम, फूड प्लाजा, वेटिंग हॉल के अलावा साफ सुथरा शौचालय, पर्यटक सूचना केंद्र और पूजा की आवश्यकता की दुकानों यहां पर उपलब्ध होगी। अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन पर टैक्सी बे और एक विस्तारित कोर्स भी बनाया जाएगा।

कब तक होगा बनकर तैयार 

रेलवे स्टेशन बनाने वाली राइट्स कंपनी ने जनवरी 2025 तक काम पूरा करने का लक्ष्य रखा है। यहां पर एक साथ लगभग 15 हजार यात्रियों के ठहरने की भी व्यवस्था भी है। अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन की एक विशेषता यह है कि यह राम मंदिर की वास्तुकला से बनाया गया है। अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन भी उसी पत्थर से बनाया जा रहा है जिससे भव्य राम मंदिर बनाया जा रहा है। अयोध्या धाम स्टेशन का निर्माण तीन मंजिला है। रेलवे पटरियों के सामने के कोनों पर छत्री शैली की "शिखर" संरचनाएं बनाई गई हैं।

ये सुविधा होगी उपलब्ध

अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन पर फूड प्लाजा, वेटिंग हॉल, क्लॉक रूम, चाइल्ड केयर रूम, पूजा की आवश्यकताओं के लिए अतिरिक्त लिफ्ट, एस्केलेटर, शौचालय और पर्यटक जानकारी केंद्र है। स्टेशन पर एक विस्तारित पोर्च और एक टैक्सी बे भी है। 12 एकड़ के इस रेलवे स्टेशन में 15000 यात्रियों की जगह है। पुरुषों और महिलाओं के लिए अलग-अलग डॉरमेट्री बनाई गई हैं सभी कमरों में एक अटैच टॉयलेट है।


 

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like