home page

Solar Panel : कितने टाइप के होते हैं सोलर पैनल, जानिए इनके फीचर्स

Solar Panel : गर्मी के मौसम में बिजली बहुत अधिक खपत होती है, बिजली बिल काफी बढ़ जाता है, कीजिए यह काम मिलेगी मुफ्त बिजली, नहीं होंगे विद्युत पर पैसे खर्च, घर लगवाइए सोलर पैनल।
 | 
Solar Panel : कितने टाइप के होते हैं सोलर पैनल, जानिए इनके फीचर्स

Solar Panel, Free Electicity Bill : सोलर पैनल उपभोक्ताओं के लिए बेहद अच्छा ऑप्शन है, सोलर पैनल काफी मात्रा में एनर्जी प्रदान करता है, सोलर पैनल इस एनर्जी को इलेक्ट्रिक एनर्जी मैं परिवर्तित करता है। अगर आप भी अपने घर की छत पर लगवाते हैं सोलर पैनल तो होगा आपके लिए काफी बेहद साबित, क्योंकि आप सोलर पैनल लगवाने के बाद घर के सारे इलेक्ट्रिक उपकरण सोलर के माध्यम से चला सकते हैं।

इलेक्ट्रिसिटी बिल की टेंशन खत्म होगी, अगर आपका सोलर सिस्टम एक्स्ट्रा बिजली उत्पन्न करता है तो आप सरकार को बेच सकते है। बेची गई इलेक्ट्रिक के बदले आप सरकार से पैसे ले सकते हैं या रात में यूज़ होने वाली बिजली भी ले सकते हैं।

सोलर पैनल बिना किसी प्रकार के प्रदूषण के बिजली उत्पन्न करते हैं, सोलर को ग्रिड पर कब निर्भरता होती है और इसका किसी प्रकार का बिल नहीं आता,  सोलर पैनल में अनेक प्रकार के फीचर्स आते हैं

सोलर पैनल के फीचर्स

सोलर पैनल खरीदते समय हमेशा BIS सर्टिफिकेशन की जांच करें। भारत सरकार द्वारा जारी किए गए मॉडल और निर्माताओं की अप्रूवल लिस्ट (ALMM) में फैसिकाली वैरिफाइड सोलर प्रोडक्ट शामिल हैं। इस लिस्ट में भारत में मनुफक्चर्ड प्रोडक्ट हैं जो क्वालिटी और रिलायबिलिटी ऑफर करते हैं।

सोलर पैनलों की वारंटी के बारे में जानें

ट्रस्टेड सोलर मैन्युफैक्चरर वारंटी प्रदान करते हैं जो उनके प्रोडक्ट की रिलायबिलिटी को दर्शाता है। इनमे आम तौर पर दो प्रकार की वारंटी होती हैं –

प्रोडक्ट वारंटी: पैनल में डिफेक्ट को कवर करती है जैसे कि बस बार या सर्किट की प्रॉब्लम। ज्यादातर ब्रांड 5 से 15 साल तक की प्रोडक्ट वारंटी ऑफर करते हैं।
परफॉरमेंस वारंटी: यह सुनिश्चित करता है कि सोलर पैनल समय के साथ एक एफिशिएंसी लेवल बनाए रखे। आम तौर पर पैनलों को 2 साल तक 90% कैपेसिटी पर और 25 साल तक 80% एफिसिएंसी पर ऑपरेट करने की वारंटी दी जाती है। ज्यादातर ब्रांड 25 से 30 साल की परफॉरमेंस वारंटी ऑफर करते हैं।

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like